पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Magazine
  • New york times
  • Pregnancy Test And Other Products Related Companies Give Information About Celebrity Getting Pregnant By Paying Millions Of Rupees.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सेलेब्स की प्रेगनेंसी बनी बड़ा कारोबार:गर्भधारण टेस्ट और अन्य प्रोडक्ट से जुड़ी कंपनियां लाखों रुपए देकर सेलेब्रिटी के गर्भवती होने की सूचना देती हैं

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस क्षेत्र में सबसे अधिक विज्ञापन प्रेगनेंसी टेस्ट, प्रोडक्ट से जुड़ी कंपनियों के होते हैं।

1948 में बकिंघम पैलेस से अस्पष्ट बयान आया कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय जून अंत के बाद किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगी। दरअसल, वे उस समय गर्भवती थीं। उनकी पहली संतान प्रिंस चार्ल्स का जन्म होने वाला था। बाद के वर्षों में नामी-गिरामी हस्तियों के गर्भधारण का मौका बेहद आकर्षक कारोबार बन गया। किसी बड़ी हस्ती के प्रेगनेंट होने की खबर अक्सर विज्ञापन के साथ आती है। इस क्षेत्र में सबसे अधिक विज्ञापन प्रेगनेंसी टेस्ट, प्रोडक्ट से जुड़ी कंपनियों के होते हैं।

प्रेगनेंसी टेस्ट करने वाली कंपनी क्लीयरब्लू अन्य ब्रांड के मुकाबले आगे है। उसने 2013 के बाद 70 सेलेब्रिटी को अपने प्रोडक्ट के विज्ञापन अभियान से जोड़ा है। फर्स्ट रिस्पॉन्स ने तो प्रेगनेंसी की घोषणाओं को स्पॉन्सर किया है। गर्भवती महिलाओं के कपड़े बेचने वाली बैली बेंडिट, फार्मूला निर्माता एनफेमिल, गर्भनाल (कॉर्ड) के खून की बैंकिंग कंपनी सीबीआर भी गर्भावस्था और पैरेंटिंग से जुड़े अन्य पहलुओं के संबंध में सेलेब्रिटी से करार करती है। इंस्टाग्राम पर 40 लाख फॉलोअर वाली ब्रिटिश मॉडल इसकरा लारेंस ने अपनी प्रेगनेंसी की खबर को फर्स्ट रिस्पॉन्स वेबसाइट पर दिया। उन्होंने अपनी फीस का अधिकतर हिस्सा (14 लाख रु. ) दो प्रशंसकों को संतानहीनता का इलाज कराने के लिए दे दिया।

सात करोड़ रु. तक फीस

सेलेब्रिटी के मार्केटिंग करार कराने वाली कंपनी सोशलाइट की वाइसप्रेसीडेंट सारा बॉयड कहती हैं, प्रेगनेंसी की घोषणा को स्पॉन्सर करने से ब्रांड को बहुत फायदा मिलता है। सेलेब्रिटी की ख्याति और प्रासंगिकता पर उनकी फीस निर्भर करती है। पहली संतान के बाद कीमत में गिरावट आती है। बॉयड का अनुमान है, कायली जेनर जैसी सेलेब्रिटी सात करोड़ रुपए से अधिक ले सकती हैं।

ड्रेक यूनिवर्सिटी में कानून और समाजशास्त्र की प्रोफेसर रीनी क्रेमर कहती हैं, सेलेब्रिटी माताएं ब्रांड के माध्यम से उदाहरण पेश करती हैं कि सामान्य लोग भी इस तरह जिंदगी बिता सकते हैं। एस्टन यूनिवर्सिटी, बर्मिंघम में समाजशास्त्र के प्रोफेसर एलिस कैशमोर का कहना है, सेलेब्रिटी अपना जीवन स्मार्ट फोन एप से जोड़ चुके हैं। वे कैमियो जैसे एप पर जाने का पैसा भी लेते हैं। लिहाजा, उनका भावी जीवन से पैसा कमाना स्वाभाविक है। मॉडल लारेंस कहती हैं, नामी लोगों पर अपने फॉलोइंग बनाए रखने के लिए कंटेंट बनाते रहने का दबाव होता है। एक्ट्रेस जेनी मोलेन बताती हैं, लोग आपके बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं। डॉ. कैशमोर कहते हैं, जब पूर्व घोषित प्रेगनेंसी गर्भपात या किसी कारण से खत्म हो जाती है तब और अधिक बड़ी खबर बनती है। विशेषज्ञ मानते हैं, कम से कम 12 सप्ताह बाद गर्भधारण की घोषणा करनी चाहिए।

जेनेट मेनली

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें