पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग काफी नहीं होगा:बाइडेन पर ट्रम्प के खिलाफ मुकदमे चलाने का दबाव बढ़ रहा

9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लेकिन निर्वाचित राष्ट्रपति हिसाब चुकाने और बदला लेने की राजनीति में यकीन नही करते हैं

12 साल पहले डेमोक्रेटिक पार्टी के बराक ओबामा जब राष्ट्रपति बने तब उन्होंने पूर्व की सरकार और उसके अधिकारियों के खिलाफ किसी तरह की जांच नहीं की थी। उन्होंने, 2008 के वित्तीय संकट के लिए जिम्मेदार कंपनियों पर भी मुकदमे नहीं चलाए। ओबामा की पार्टी ने राष्ट्रीय एकता के नाम पर कुछ नहीं किया था। लेकिन, इस बार डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को माफ करने के मूड में नहीं है। पार्टी के कई सदस्य कानून तोड़ने के लिए ट्रम्प,उनके परिवार और सहयोगियों की जवाबदेही तय करना चाहते हैं। अमेरिकी संसद भले ही 6 जनवरी को केपिटल बिल्डिंग में घुसने के लिए अपने समर्थकों को उकसाने में ट्रम्प की भूमिका पर उनके खिलाफ महाभियोग न चलाए पर कई डेमोक्रेट नेता कहते हैं महाभियोग काफी नहीं होगा।

बाइडेन की पार्टी का बहुत बड़ा हिस्सा ट्रम्प के कई सहयोगियों को कानून के घेरे में लाने के पक्ष में है। उनका सोच है कि भावी राष्ट्रपतियों को गैरकानूनी कदम उठाने से रोकने की चेतावनी देने के वास्ते ऐसा करना जरूरी है। डेमोक्रेटिक पार्टी के एक दर्जन से अधिक नेताओं ने बताया कि भीड़ को भड़काने में राष्ट्रपति की भूमिका के कारण उन्होंने अपना रुख बदला है। अब वे चाहते हैं कि न्याय विभाग राष्ट्रपति और उनके सहयोगियों की छानबीन करे। बाइडेन ने अब तक महाभियोग और आपराधिक जांच के संबंध में अपना इरादा जाहिर नहीं किया है। उन्होंने कहा है, वे कोई भी निर्णय न्याय विभाग पर छोड़ेंगे। मैरिक गारलैंड को अटॉर्नी जनरल पद के लिए चुनकर बाइडेन ने जांच और मुकदमे चलाने के लिए अपने नपे-तुले रुख का संकेत दिया है। वे ओबामा के समान ही बदला लेने या हिसाब चुकाने की राजनीति में भरोसा नहीं करते हैं। बाइडेन आठ साल तक उनके साथ उपराष्ट्रपति रह चुके हैं। शुक्रवार को बाइडेन ने विलमिंगटन में उनके चुनाव का धांधली बताने वाले रिपब्लिकनों पर महा झूठ को आगे बढ़ाने का आरोप लगाया। लेकिन कहा कि इन लोगों के भाग्य का फैसला वोटरों पर छोड़ दिया जाना चाहिए।

धांधली के कई आरोप

डेमोक्रेटिक पार्टी के 50 से अधिक सांसदों, राष्ट्रीय कमेटी के सदस्यों और अन्य नेताओं की राय है कि ट्रम्प की व्यक्तिगत जवाबदेही बनती है। उनके सहायक भी दोषी हैं। वे मानते हैं, रूस से मिलीभगत, टैक्स चुकाने में धांधली, राज्यों के चुनाव अधिकारियों पर अवैध रूप से दबाव डालने, राजनीतिक गतिविधियों के लिए केंद्र सरकार के दफ्तरों का उपयोग और विदेशी सरकारों से फायदा उठाने के लिए ट्रम्प और उनके सहायकों पर मुकदमे चलाए जाने चाहिए।

ट्रम्प अकेले निशाने पर नहीं है। मिसौरी की सांसद कोरी बुश ने कहा है, वे 6 जनवरी को चुनाव परिणाम रद्द करने के पक्ष में वोट देने वाले हर रिपब्लिकन सांसद को निकालने का प्रस्ताव पेश करेंगी। दूसरी ओर पार्टी के कुछ लोग यह भी सोचते हैं कि नई सरकार का फोकस महामारी से निपटने और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने पर अधिक रहेगा। ट्रम्प और सहयोगियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई में वर्षों लगेंगे। सरकार कानूनी पेचीदगियों में उलझ जाएगी।

रीड एपस्टीन, लीजा लेरर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser