पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना से रिकॉर्ड मौतें:अमेरिका के 25 राज्यों में वायरस से रिकॉर्ड मौतें

कैंपबेल रॉबर्टसन5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अप्रैल, मई के घातक दिनों की वापसी होने की आशंका
  • 44 राज्यों में ऐसा संक्रमण वसंत के मौसम में नहीं फैला था

15 अप्रैल को अमेरिका में कोविड-19 से एक दिन में 2752 मौतों का रिकॉर्ड बना था। महीनों तक यह दर्दनाक रिकॉर्ड कायम रहा। लेकिन, अब उस भयावह स्थिति की वापसी हो रही है। हर दिन औसतन एक लाख 70 हजार से अधिक लोग संक्रमित हो रहे हैं। पिछले सप्ताह एक लाख दस हजार लोग पॉजिटिव निकले हैं। अप्रैल में बीमारी के चरम पर हर दिन 31 हजार नए मामले आ रहे थे। हालांकि संख्या कम होने का कारण टेस्टिंग की कमी थी। फिर भी, लोगों का ध्यान वायरस के प्रकोप पर बहुत अधिक नहीं था क्योंकि न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी और लुईसियाना जैसे राज्यों में ही मौतें अधिक हो रही थीं।

अब देशभर में मौतें हो रही हैं। नवंबर में 44 राज्यों ने सप्ताह में सबसे अधिक और 25 राज्यों ने सबसे ज्यादा मौतों का रिकॉर्ड बनाया है। अधिकारियों को चिंता है कि थैंक्स गिविंग के मौके पर उमड़ रही भारी भीड़ से बीमारी और अधिक फैलेगी। वसंत के मौसम में न्यूयॉर्क शहर में बड़ी संख्या में मौतें हो रही थीं। गर्मी का मौसम आते ही संकट कम होने लगा था लेकिन, वायरस से बीस हजार से अधिक मौतें हो चुकी थीं। अनुमान है, शहर की आबादी का बीस फीसदी हिस्सा संक्रमित हुआ था।

न्यूयॉर्क में अब फिर बीमारी फैल रही है। हर दिन 6600 से ज्यादा मामले आ रहे हैं। अक्टूबर के मुकाबले नवंबर में पांच गुना बढ़ोतरी दर्ज की गई है। फिर भी, अभी अप्रैल, मई जैसी स्थिति नहीं है। उपनगर क्वीन्स में अंत्येष्ट विभाग के डायरेक्टर पैट्रिक कीर्न्स का कहना है, शहर के श्मशान घाटों में एक बार फिर ढेर लग रहा है। अंतिम संस्कार के लिए दो-तीन दिन की प्रतीक्षा करना पड़ती है। निर्वाचित राष्ट्रपति बाइडेन की कोरोना टास्क फोर्स के सदस्य डॉ. माइकेल ओस्टरहोम कहते हैं, अप्रैल जैसी स्थिति फिर पैदा होने की आशंका है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें