अमेरिकी नर्सों के आगे अब एक और नई मुसीबत:कोरोना नियम लागू कराने पर पैरेंट्स का गुस्सा भड़का, कई नर्सों ने नौकरी छोड़ी

15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रोबिन कोगन अमेरिका में स्कूल नर्सों के लिए सोशल मीडिया पर सपोर्ट ग्रुप चला रही हैं। - Dainik Bhaskar
रोबिन कोगन अमेरिका में स्कूल नर्सों के लिए सोशल मीडिया पर सपोर्ट ग्रुप चला रही हैं।
  • महामारी-अमेरिका में स्कूली नर्सों पर काम का बोझ बहुत ज्यादा बढ़ा

पश्चिम ओरेगांव, अमेरिका में जूनियर हाई स्कूल के एक छात्र को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने पर स्कूल नर्स शेरी मेकइंटायर ने छात्र के साथ फुटबॉल खेलने वाले दो दर्जन छात्रों को क्वारंटाइन कर दिया। नियमों के अनुसार वे कम से कम दस दिन तक स्कूल नहीं आ सकते थे। इससे कुछ पैरेंट्स आपे से बाहर हो गए।

उन्होंने नर्स को धमकाया कि उसका नर्सिंग लाइसेंस रद्द करा दिया जाएगा। नर्स पर बच्चों के शैक्षिक अधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाया गया। शेरी कहते हैं, वे हमसे दुश्मन के समान बर्ताव करते हैं। शेरी के अलावा बड़ी संख्या में नर्सों को छात्रों के पैरेंट्स की नाराजगी झेलना पड़ रही है। अमेरिका में महामारी के बीच स्कूल सुर्खियों में हैं। छात्रों को वायरस का खतरा तीखी बहस का मुद्दा रहा है। स्कूलों को खोलने और छात्रों की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका होने के कारण नर्स पेरेंट्स के निशाने पर हैं। नर्सों का कहना है, उन्हें संक्रमित छात्रों के साथ उग्र माता-पिता को भी संभालना पड़ रहा है। वे कहती हैं, हम थक चुके हैं।

कुछ नर्सों ने बताया, हमें पहली बार अपनी नौकरी से नफरत हुई है। कई नर्सों ने जॉब छोड़ दिए हैं। स्कूलों में नर्सों की कमी हो गई है। नर्स जब माता-पिता को उनके बच्चे के संक्रमित होने की सूचना देती हैं तो उन्हें बदसलूकी का शिकार होना पड़ता है। वायरस महामारी के बाद स्कूली नर्सों को बीमार छात्रों के लिए अलग कमरों का इंतजाम, वायरस टेस्ट, कांटेक्ट ट्रेसिंग और क्वारंटाइन अवधि में छात्रों पर नजर रखने की जिम्मेदारी भी आ गई है। संक्रमित छात्र के संपर्क में आए लोगों का पता लगाना बहुत मुश्किल जिम्मेदारी है। उन्हें इसके साथ चिंतित पैरेंट्स को भी आश्वस्त करना पड़ता है।

उन्हें वायरस के संबंध में बार-बार बदलते नियमों पर भी नजर रखना होती है। न्यूजर्सी में एक स्कूल नर्स रॉबिन कोगन कहती हैं, हम अघोषित स्वास्थ्य विभाग के रूप में काम कर रहे हैं।

नर्स पर एक से अधिक स्कूल की जिम्मेदारी

अमेरिका में स्कूली नर्स डायबिटीज, नजर से कमजोर, कम सुनने वाले,अवसाद और अन्य लाइलाज बीमारियों से पीड़ित छात्रों पर नजर रखती हैं। वे शारीरिक तौर पर असमर्थ छात्रों की पढ़ाई में मदद करती हैं। अधिकतर स्कूल नर्सों पर एक से अधिक स्कूल की जिम्मेदारी होती है। 2018 की एक स्टडी के अनुसार एक चौथाई अमेरिकी स्कूलों में कोई नर्सिंग स्टाफ नहीं हैं। अधिकतर नर्सों की सालाना आय लगभग 38 लाख रुपए है।

एमिली एन्थेस

© The New York Times

खबरें और भी हैं...