पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पुराने टेलीविजन शो से लोग अंग्रेजी सीख रहे:यूट्यूब पर शो के पोस्ट भारत, अमेरिका, वियतनाम, जापान, ब्राजील, फिलीपीन्स में भी लोकप्रिय

10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शिक्षकों का कहना है, आसान भाषा और जीवन से जुड़े वाकयों ने दिलचस्पी बढ़ाई

सच है या झूठ-टेलीविजन शो फ्रेंड्स में मोनिका जैलर को रेचेल ग्रीन्स के विवाह में बुलाया गया है। यह सवाल एक टीवी शो के अंतरराष्ट्रीय छात्रों के इंग्लिश लैसन का हिस्सा था। यह शो के पायलट एपिसोड में शामिल था।

तुर्की की एक टीचर एलिफ कोनस ने सवाल बनाया था। उन्होंने स्वयं फ्रेंड्स देखकर अपनी अंग्रेजी सुधारी है। कोनस जैसे कई टीचर और बड़ी संख्या में युवाओं ने टीवी शो की मदद से अंग्रेजी सीखी है।

फ्रेंड्स का अंतिम एपिसोड आने के 17 साल बाद भी छात्र और शिक्षक कहते हैं कि यह लर्निग का बहुत अच्छा स्रोत है। अब भी दुनिया के कई देशों में अमेरिका का यह शो देखा जाता है।

फ्रेंड्स के एपिसोड लोगों को पुराने जमाने में ले जाते हैं। लेकिन, प्रेम कहानी और करिअर की शुरुआत दर्शाने वाला इसका कथानक युवाओं को जोड़ता है। 29 साल की कोनस कहती हैं, यह दूसरे सीरियल की तुलना में मनोरंजक है।

इसमें वैश्विक मुद्दे उठाए गए हैं। बीते वर्षों में कई प्रमुख सेलेब्रिटी ने फ्रेंड्स से अंग्रेजी सीखी है। इस सूची में लिवरपूल क्लब के जर्मन फुटबॉल कोच जर्गेन क्लॉप, कई नामी बेसबॉल खिलाड़ी और दक्षिण कोरियाई पॉप ग्रुप बीटीएस के प्रमुख किम नाम जून शामिल हैं।

फ्रेंड्स का एक एपिसोड गुरुवार को एचबीओ मैक्स पर दिखाया गया। इसके दृश्य फ्रेंच, जापानी और स्पेनिश भाषा में अनुुवाद कर दिखाए गए। घाना से लेकर मेक्सिको तक दुनियाभर में फ्रेंड्स के प्रशंसकों ने याद किया कि शो ने किस तरह उन्हें अपनी निजी दुविधा और मुश्किलों का सामना करने में मदद की है।

फिलाडेल्फिया स्थित रेचेल इंग्लिश लर्निंग साइट की फाउंडर रेचेल स्मिथ कहती हैं, फ्रेंड्स की लोकप्रियता खत्म नहीं हुई है। स्मिथ ने 2019 में फ्रेंड्स पर आधारित लर्निंग वीडियो यूट्यूब पर पोस्ट किए थे। इन्हें हर दिन औसतन 839 व्यू मिले। अमेरिका के बाद रेचेल के वीडियो भारत, वियतनाम, ब्राजील, जापान, फिलीपीन्स और दक्षिण कोरिया में लोकप्रिय हैं।

अमेरिका, एशिया, यूरोप में शिक्षाविद और प्रशंसक कहते हैं कि फ्रेंड्स आसानी से समझी जाने वाली अंग्रेजी और जिंदगी के वास्तविक दृश्यों का मनोरंजक मेल है। अमेरिका से हजारों किलोमीटर दूर बसे लोगों को भी जोड़ता है।

अंकरा, तुर्की मिलिटरी अकादमी में अंग्रेजी पढ़ाने वाली मिसेज कोनस का कहना है कि उन्होंने ग्रामर की क्लास से अधिक अंग्रेजी फ्रेंड्स के एपिसोड देखकर सीखी है। दक्षिण मध्य चीन में चांगशा की जेमी कुयांग ने बताया कि फ्रेंड्स ने उनमें अमेरिकियों से अंग्रेजी में बात करने का आत्मविश्वास पैदा किया है।

माइक आइव्स

खबरें और भी हैं...