पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

थॉमस ब्रॉक इस माह नहीं रहे:वायरस की टेस्टिंग के लिए जरूरी बैक्टीरिया का पता लगाया था इस माइक्रोबायोलॉजिस्ट ने

4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लेकिन इस टेस्ट के लिए दूसरे साइंटिस्ट को नोबेल पुरस्कार मिला
  • ऐसे हुआ पीसीआर टेस्ट का आविष्कार

माइक्रोबायोलॉजिस्ट थॉमस ब्रॉक 1964 में अमेरिका के वाशिंगटन राज्य में अपनी लेबोरेटरी जाते हुए यलोस्टोन नेशनल पार्क में रुके थे। उन्होंने 2017 में एक इंटरव्यू में बताया, वहां झील के गर्म सोतों में पानी उबल रहा था। मैं देखकर दंग रह गया कि उस गर्म झरने में सूक्ष्म जीव-माइक्रोब्स जीवित हैं। इससे सबूत मिला कि उबलते पानी के तापमान को भी कुछ जीव सहन कर सकते हैं। वहां नीले हरे रंग के जलीय पौधे भी थे। यह एक रिसर्च की शुुरुआत थी जिसने 1966 में एक क्रांतिकारी खोज को आकार दिया। उन्होंने थर्मस एक्वेटिकस नामक एक बैक्टीरिया की प्रजाति का पता लगाया जो 70 डिग्री सेल्सियस तापमान में पनप रही थी। डॉ. ब्रॉक और इंडियाना यूनिवर्सिटी में उनके असिस्टेंट हडसन फ्रीज ने देखा कि पीला बैक्टीरिया उच्च तापमान में सुरक्षित रहता है क्योंकि उसके सभी एंजाइम स्थिर हैं। वह स्वयं के डीएनए की नकल कर सकता है। इसके आधार पर कोरोना वायरस की टेस्टिंग के गोल्ड स्टेंटर्ड पीसीआर टेस्ट ने जन्म लिया।

डॉ. ब्रॉक का 94 साल की आयु में 4 अप्रैल को मेडिसन, विस्कांसिन स्थित आवास में निधन हो गया। उनके निधन की खबर देर से सामने आई है। 1980 में बायोकेमिस्ट केरी मुलिस ने थर्मस एक्वेटिस के इस्तेमाल से पॉलीमेरेज चेन रिएक्शन या पीसीआर का निर्माण किया। इस खोज पर उन्हें 1993 में केमिस्ट्री का नोबेल पुरस्कार मिला। डॉ. फ्रीज बताते हैं, मैंने एक बैठक में मुलिस की खिंचाई की थी। मैंने कहा था, मैं वह व्यक्ति हूं जिसने थॉमस ब्रॉक के साथ मिलकर थर्मस एक्वेटिकस की खोज की थी।

पीसीआर टेक्नोलॉजी में बहुत अधिक हीटिंग और कूलिंग की जरूरत पड़ती है। यह कम समय में डीएनए के लाखों या अरबों छोटे हिस्सों को कई गुना कर सकता है। इसका उपयोग किसी अपराध में डीएनए की पहचान और अब कोरोना वायरस की टेस्टिंग में हो रहा है। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर युका मनाबे कहते हैं, मॉलिक्यूलरबायोलॉजी में हर काम के लिए पीसीआर जरूरी है। मुलिस चट्‌टान जैसे स्थिर एंजाइम के बिना पीसीआर की खोज नहीं कर सकते थे।

रिचर्ड सेंडोमिर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें