पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चीन में ट्रोल्स पीड़ित महिलाओं पर कार्रवाई:ट्रोलिंग: सोशल मीडिया कंपनियां पीड़ितों के अकाउंट बंद कर रही हैं

4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • न्याय की आवाज उठाने वालों को दंड देने के कई मामले

चीन में महिला अधिकारों के लिए लड़ने वाली महिला एक्टिविस्ट के सोशल मीडिया अकाउंट धीरे-धीरे गायब हो रहे हैं। इतना ही काफी नहीं है। उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग उठती है। चीनी प्लेटफार्म वीबो पर एक आलोचक ने जानना चाहा कि नारीवादी विचार शेयर करने वाली महिलाओं के खिलाफ शिकायत कैसे दर्ज की जाए। कंपनी के प्रमुख अधिकारी वांग गाओफेई से संबंधित एक अकाउंट ने इस चर्चा में हिस्सा लेते हुए कुछ टिप्स दिए हैं।

सोशल मीडिया पर नारीवादी विचार जाहिर करने वाली महिलाओं को लंबे समय से नफरत भरी टिप्पणियां झेलना पड़ रही हैं। चीन में इस तरह के विचार ट्रोल्स का ध्यान खींचते हैं। इसके साथ उन्हें प्लेटफार्म से बाहर भी कर दिया जाता है। पिछले कुछ सप्ताहों में शिकायतों के बाद कई प्रमुख चीनी नारीवादी एक्टिविस्ट के अकाउंट वीबो से डिलीट कर दिए गए हैं। एक महिला के अनुसार 15 अकाउंट हटाए गए हैं। यह देश में महिला अधिकार आंदोलन की आवाज दबाने के ऑनलाइन अभियान का हिस्सा है। चीन में इंटरनेट पर सरकार का नियंत्रण है। दो महिलाओं ने वीबो के खिलाफ मुकदमे दायर किए हैं। प्रखर नारीवादी एक्टिविस्ट लियांग शियाओवन उन महिलाओं में शामिल हैं जिनका अकाउंट वीबो से हटाया गया है। वे न्यूयार्क में वकालत करती हैं।

31 मार्च को महिलाओं के अकाउंट गायब होने की शुरुआत हुई थी। एक मशहूर एक्टिविस्ट शिया मेइली की चेंगडू में एक रेस्तरां में एक व्यक्ति से झड़प हो गई थी। उन्होंने उस व्यक्ति से सिगरेट ना पीने का आग्रह किया था। इसके बाद उसने शिया पर गर्म काफी फेंक दी। उस दिन दोपहर को शिया के सोशल मीडिया अकाउंट पर हजारों हेट मैसेज आए। यूजरों ने उनका 2014 का एक फोटो खोज निकाला जिसमें वे हांगकांग में आंदोलन का समर्थन कर रही थीं। इसके बाद शिया का वीबो अकाउंट बंद कर दिया गया। एक्टिविस्ट का कहना है, वीबो ने दोहरे मापदंड अपनाए हैं। वीबो ने नेशनल मेल जैसे मुहा‌वरों का उपयोग बंद कर दिया है। इसे चीनी पुरुषों के लिए अपमानजनक मानते हैं। दूसरी ओर कुतिया जैसे शब्दों की अनुमति है। चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी आंदोलनो को कुचलती है। 2015 में यौन प्रताड़ना के खिलाफ आंदोलन चलाने वाली पांच महिला एक्टिविस्ट को गिरफ्तार कर लिया गया था।

सुई ली वी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें