पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रिपब्लिकन के भविष्य पर भी खतरा:महाभियोग से बरी ट्रम्प का दावा, 2022 मध्यावधि चुनावों से करेंगे वापसी, पार्टी के भीतर भी दो राय

8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अभी भी दक्षिणपंथी राजनीति की प्रमुख ताकत बने हुए हैं ट्रम्प

तेरह महीने पहले, पहला महाभियोग का सामना कर रहे तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रभुत्व के चलते पार्टी उनके प्रति पूरी तरह वफादार थी, उत्साही कट्‌टर समर्थकों की संख्या ज्यादा थी। जो बाइडेन की छवि को नुकसान पहुंचाने के लिए यूक्रेन पर ट्रम्प द्वारा डाले गए दबाव के कारण चलाए गए महाभियोग में रिपब्लिकन वोट नगण्य थे। लेकिन इस दूसरे महाभियोग में जब ट्रम्प राष्ट्रपति नहीं है, रिपब्लिकन का कट्‌टर समर्थन उन्हें हासिल नहीं हुआ। अपने बचाव में रखी गई ट्रम्प की दलीलें उत्साहहीन, बहुत साधारण और बिखरी हुईं थी। गिने-चुने कंजर्वेटिव्स ने 6 जनवरी को कैपिटल हिल पर हुई हिंसा के आरोपों पर ज्यादा बहस करने के बजाय ट्रम्प का सिर्फ बचाव किया। इस बार सात रिपब्लिकन सीनेटर्स ने ट्रम्प को दोषी ठहराए जाने के लिए वोट किया। महाभियोग की प्रक्रिया में इससे पहले दोनों दलों ने मिलकर इससे कड़ी निंदा कभी नहीं की। वोटिंग के बाद सीनेट से ही रिपब्लिकन मिशेल मैक्कॉनेल ने ट्रम्प की निंदा करते हुए उनके व्यवहार को बेईमानी भरा बताया और उन्हें कानून तोड़ने और हिंसा के प्रति जिम्मेदार ठहराया। हालांकि वोटिंग से ऐन मौके पहले ट्रम्प को दोषी नहीं मानने वाले अधिकांश रिपब्लिकन के समूह में वह शामिल हो गए। महाभियोग में वोटिंग का यह क्षण दरअसल ट्रम्प द्वारा अपनी हीरो माफिक छवि को अपने हिसाब से जोड़ने-तोड़ने का परिणाम था, लेकिन इससे इतिहास में पार्टी के ऊपर गहरा धब्बा छूट जाने की संभावना है। महाभियोग साबित करके रिपब्लिकन के पास एक मौका था, लेकिन अब यह स्पष्ट नहीं है कि आगे पार्टी को फिर से रूपांतरित करने के लिए क्या कदम उठाए जाएंगे। बाइडेन से हारने, सोशल मीडिया पर बेइज्जत होने, हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स से फिर से महाभियोग का सामना करने और मुट्ठी भर असंतुष्ट रिपब्लिकन के साथ राष्ट्र के प्रति अपनी शपथ को धोखा देने के आरोपों के बावजूद दक्षिणपंथी राजनीति में ट्रम्प अभी भी प्रमुख ताकत बने हुए हैं। ट्रम्प के खिलाफ सुबूतों के पहाड़ों को खत्म करने की कई रिपब्लिकन कानूननिर्माताओं की दृढ़ इच्छाशक्ति बताती है कि कैसे एक व्यक्ति द्वारा पूरी की पूरी पार्टी को परिभाषित किया जा रहा है। नॉर्थ डकोटा के सीनेटर केविन क्रेमर ने लंबे समय तक ट्रम्प के साथ मिलकर काम किया है, उन्होंने पत्रकारों से कहा कि भले ही सीनेट उन्हें महाभियोग का दोषी नहीं ठहरा पाया, लेकिन महाभियोग के मुकदमे से ही ट्रम्प कमजोर हो गए हैं।

नवंबर 2022 में 34 सीटों पर होने हैं चुनाव

विश्लेषकों के मुताबिक ट्रम्प भले ही राजनीतिक अराजकता के प्रतिनिधि बन गए हैं, लेकिन उनका कार्यकाल निश्चित रूप से खत्म नहीं हुआ है। खुद ट्रम्प ने इसका दावा किया है। शनिवार को सीनेट में वोटिंग के दौरान ट्रम्प ने घोषणा की कि उनका राजनीतिक आंदोलन तो अभी शुरू ही हुआ है। ट्रम्प के साथ-साथ उनके सलाहकारों ने भी पहले ही साफ तौर पर कह दिया है कि वे 2022 में होने वाले मध्यावधि चुनावों को ट्रम्प के विरोधियों को सबक सिखाने के अवसर के रूप में देखते हैं। उन्हें उम्मीद है कि 2022 में वे फिर से व्हाइट हाउस जा सकते हैं। अमेरिकी कांग्रेस के ऊपरी सदन सीनेट की 100 में से 34 सीटों पर नवंबर 2022 में चुनाव होने वाले हैं। चुने गए सांसदों का 6 साल का कार्यकाल 2029 में पूरा होगा।

पार्टी के भविष्य के लिए खतरा हैं ट्रम्प

हूवर इंस्टीट्यूट के शोधकर्ता और कई प्रमुख रिपब्लिकन अधिकारियों के नीति सलाहकार लान्ही चेन के मुताबिक सिर्फ एक ही नेता के प्रति वफादार होने से इतर रिपब्लिकन को एक गवर्निंग पार्टी के रूप में खुद को फिर से परिभाषित करने की आवश्यकता होगी। कई रिपब्लिकन अभी भी पार्टी के भविष्य को छोड़कर ट्रम्प के बारे में ही बातें कर रहे हैं, यह बहुत खतरनाक है। हाल के कुछ सप्ताहों में पार्टी अंदरुनी कलह से जूझ रही है और सब ट्रम्प के डर के साए में है। इसके चलते पार्टी बाइडेन की हस्ताक्षर पहल और कोरोना से निपटने और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए 1.9 ट्रिलियन डॉलर के खर्च पर सरसरी तौर पर ही आलोचना कर रही है। सिर्फ चंद वरिष्ठ रिपब्लिकन का मानना है कि ट्रम्प को पार्टी में अपनी गॉडफादर वाली छवि से बाहर आने की जरूरत है।

© The New York Times

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें