पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मतगणना को चुनौती:ट्रम्प ने एक बार फिर कोर्ट में जाने का इरादा जताया

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सोमवार को उनकी कानूनी टीम कुछ राज्यों में मतगणना को चुनौती दे सकती है

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प आसानी से हार मानने के लिए तैयार नहीं हैं। राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडेन की निर्णायक बढ़त के बावजूद ट्रम्प ने चुनाव को अदालत में चुनौती देने का इरादा नहीं छोड़ा है। उनके सहायकों ने शनिवार को कहा कि ट्रम्प का परंपरागत विदाई भाषण देने का इस वक्त कोई विचार नहीं है। राष्ट्रपति ने एक बयान में कहा कि सोमवार से हम अदालत मेेें अपना मामला आगे बढ़ाएंगे। सलाहकारों का कहना है, राष्ट्रपति स्वीकार नहीं करते हैं कि वे चुनाव हार चुके हैं। संभावना है कि ट्रम्प के सहयोगियों, परिवार के सदस्यों और मित्रों पर ट्रम्प को हार स्वीकार करने के लिए समझाने का दबाव पड़े।

चार नवंबर की सुबह पत्रकार वार्ता में चुनाव को जनता के साथ धोखाधड़ी बताने के बाद से ट्रम्प व्हाइट हाउस स्थित ओवल ऑफिस और राष्ट्रपति के आवास में हैं। वे शनिवार को गोल्फ खेलने गए थे। कई सहायक महसूस करते हैं कि ट्रम्प के पास अब कोई रास्ता नहीं बचा है। ट्रम्प अब वाशिंगटन से बाहर जाने के लिए उत्सुक हैं। सहायकों का कहना है, वे पाम बीच, फ्लोरिडा में अपने प्राइवेट क्लब-मार-अ-लेगो जा सकते हैं। वे इस सप्ताह कोई रैली कर सकते हैं। अभी स्पष्ट नहीं है कि ट्रम्प परंपरा का निर्वाह करते हुए बाइडेन को व्हाइट हाउस आमंत्रित करें। चार साल पहले बराक ओबामा ने ट्रम्प को बुलाया था।

व्हाइट हाउस के सलाहकार क्रिस लिडेल सत्ता हस्तांतरण से संबंधित तैयारियां कर रहे हैं। लेकिन, इसमें ट्रम्प शामिल नहीं हैं। अधिकारियों को आशंका है कि वे इसमें दखल दे सकते हैं। ट्रम्प की पराजय से उनके कई सहायकों को धक्का लगा है। वे मानकर चल रहे थे कि राष्ट्रपति जीतेंगे। इस बीच कुछ सहायकों ने पद छोड़ने की शुरुआत कर दी है। राष्ट्रपति के उप सहायक जे रॉन स्मिथ ने शुक्रवार को ई-मेल से अपने सहयोगियों को जानकारी दी कि वे विदा ले रहे हैं। ट्रम्प चुनाव अभियान के अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति के दामाद जेरेड कुशनेर ने लंबे समय से ट्रम्प के सहयोगी डेविड बोसी को कई राज्यों में वोटों की गिनती को चुनौती देने की जिम्मेदारी सौंपी है। वैसे, ट्रम्प के अभियान में पैसा लगाने वाले डैन एबेरहार्ट का कहना है कि राष्ट्रपति ट्रम्प को कानूनी लड़ाई नहीं लड़नी चाहिए।

- (मैगी हेबरमैन, माइकल शीयर)

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें