नए ट्रेंड और विवादों का असर:बीस साल पुराने डिजिटल कैमरे नई पीढ़ी की पसंद, ब्रिटेन के प्रिंस हैरी की किताब की मांग बढ़ी

20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नए ट्रेंड

अमेरिका में वर्ष 2000 के बाद जन्म लेने वाले बच्चों के बीच पुराने और बेकार समझे जाने वाले कैमरे अपनी जगह बना रहे हैं। डिजिटल कैमरों से फोटो खींचते युवाओं के फोटो सोशल मीडिया पर चल रहे हैं। टिकटॉक पर हैशटैग # डिजिटल कैमरा को 18 करोड़ से अधिक व्यू मिल चुके हैं। काइली जैनर, बेला हदीद, चार्ली एमिलियो जैसे आधुनिक इंफ्लूएंसर थोड़े धुंधले फोटो शेयर कर रहे हैं। आज के टीनएजर और युवा नई सदी की शुरुआत में बच्चे थे। वे स्मार्ट फोन के साथ बड़े हुए हैं। इससे कैमरे, मैपिंग डिवाइस और अन्य गैजेट गैरजरूरी हो गए थे।

अब यह पीढ़ी स्मार्टफोन से थोड़ी दूर रहना चाहती है। युवाओं के हाथ में केनन पॉवरशॉट और कोडक इजीशेयर जैसे कैमरे पार्टियों और सामाजिक कार्यक्रमों में दिखाई देने लगे हैं। वर्तमान स्मार्टफोन की तुलना में पुराने डिजिटल कैमरों में मेगापिक्सल कम हैं। फोटो की क्वालिटी बहुत अच्छी नहीं रहती है। लेकिन, अब ऐसे फोटो को कीमती माना जा रहा है। लोग पुराने कैमरे खरीद रहे हैं। एक साल में ईबे पर डिजिटल कैमरे की सर्च दस प्रतिशत बढ़ी है।

कैली हुआंग

विवादों का असर

ब्रिटेन के राजकुमार हैरी के संस्मरणों पर आधारित किताब-स्पेयर के कुछ अंश सनसनीखेज और विस्फोटक हैं। दुनियाभर में मीडिया ने इस पर खबरें दी हैं। हैरी ने लिखा है कि झगड़े के बीच उनके भाई विलियम ने उन्हें फर्श पर पटक दिया था। हैरी ने कबूल किया है कि अफगानिस्तान में उन्होंने 25 लोगों को मार दिया था। दावा किया गया है कि विलियम और उनकी पत्नी केट ने उन्हें नाजी जैसी पोशाक पहनने के लिए बढ़ावा दिया था।

मंगलवार को जारी होने वाली किताब अमेजन पर अमेरिका और ब्रिटेन में नंबर एक पर है। विश्व के सबसे बड़े रिटेल पुस्तक विक्रेता बार्न्स एंड नोबल पर भी इसकी भारी मांग है। पुस्तक विक्रेताओं और वितरकों का कहना है उनके पास बहुत बड़ी संख्या में ऑर्डर आ चुके हैं। प्रकाशक रेंडम हाउस केवल उत्तर अमेरिका के लिए 25 लाख किताबें प्रकाशित कर रहे हैं।

​​​​​​​अलेक्जेंड्रा आल्टेर
© The New York Times

खबरें और भी हैं...