पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हवाई उड़ानों में हिंसा और बदसलूकी बढ़ी:अमेरिका की फेडरल एजेंसी को 2500 शिकायतें मिलीं, इनमें मास्क न पहनने के 1900 मामले

13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हवाई उड़ानों के दौरान अमेरिका में यात्रियों के अभद्र बर्ताव और हिंसा की घटनाएं बढ़ी हैं। फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन को जनवरी के बाद अब तक यात्रियों द्वारा बदसलूकी की 2500 शिकायतें मिली हैं।

इनमें पैसेंजरों के प्लेन में मास्क पहनने के निर्देश का पालन न करने के 1900 मामले शामिल हैं। इस बीच बढ़ती हिंसा के कारण दो प्रमुख एयरलाइनों- अमेरिका और साउथवेस्ट ने फ्लाइट्स के दौरान शराब परोसने का इरादा त्याग दिया है।

एजेंसी ने बताया कि वह पहले उपद्रवी मुसाफिरों के बर्ताव की शिकायतें दर्ज नहीं करती थी क्योंकि पिछले कुछ वर्षों से ऐसी घटनाओं की संख्या औसत थी। लेकिन, 2020 में यात्रियों के उग्र व्यवहार की घटनाओं में काफी बढ़ोतरी हुई है।

फ्लाइट अटेंडेंट्स एसोसिएशन की प्रेसीडेंट सारा नेलसन हमने पहले ऐसा कभी नहीं देखा था। इतनी खराब स्थिति कभी नहीं थी। हिंसा की नई घटना इस सप्ताह हुई है। रविवार को साउथ वेस्ट एयरलाइंस की फ्लाइट में एक महिला ने फ्लाइट अटेंडेंट के मुंह में घूंसा मार दिया।

घटना का वीडियो वायरल हो गया। हमले से अटेंडेंट को दो दांत टूट गए। एयरलाइन ने हमलावर महिला पर आजीवन प्रतिबंध लगाया है।

बढ़ती हिंसक घटनाओं को देखते हुए ट्रांसपोर्ट वर्कर्स यूनियन ने कर्मचारियों से हो रहे दुर्व्यवहार को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने की मांग की है। एफएए ने कुछ मामलों में कड़े कदम उठाए हैं।

एजेंसी ने फ्लाइट्स के दौरान अापत्तिजनक व्यवहार करने वाले पांच यात्रियों पर 65 हजार रुपए से लेकर दस लाख रुपए तक जुर्माना लगाया गया है।

मारिया क्रेमर, माइकेल लेवेंसन

खबरें और भी हैं...