पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अमेरिका में सामान्य शिक्षण सत्र की मुख्य शर्त:400 कॉलेजों, विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए वैक्सीनेशन हुआ अनिवार्य

19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आमदनी में गिरावट आई है। इसलिए वैक्सीनेशन के फैसले का बहुत प्रभाव पड़ सकता है।

अमेरिका में 400 से अधिक कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सामान्य शिक्षण सत्र की मुख्य शर्त कोरोना वायरस की वैक्सीन है। इन संस्थानों ने सभी छात्रों के लिए वैक्सीनेशन अनिवार्य कर दिया है। मार्च में केवल एक यूनिवर्सिटी ने ऐसा आदेश जारी किया था।

अप्रैल के पहले सप्ताह तक 12 विश्वविद्यालयों ने ऐसा किया। उसके बाद तो लाइन लग गई है। यह अलग बात है कि वैक्सीनेशन का फैसला भी राजनीतिक विभाजन के आधार पर हो रहा है।

हायर एजुकेशन क्रॉनिकल ट्रैकर के अनुसार राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प के लिए वोट देने वाले केवल 34 कॉलेजों, विश्वविद्यालयों ने इस सप्ताह तक वैक्सीनेशन को अनिवार्य बनाया था। यह कुल संख्या का 8 प्रतिशत है। अमेरिका में लगभग चार हजार कॉलेज और यूनिवर्सिटी हैं। इसलिए 400 का आंकड़ा केवल दस प्रतिशत हुआ। लेकिन, विशेषज्ञों का मत है कि राजनीतिक अंतर जारी रहने की संभावना है।

राष्ट्रपति जो बाइडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी का समर्थन करने वाले राज्य इस मामले में आगे हैं। महामारी के कारण कई कॉलेजों में एडमिशन कम हुए हैं। आमदनी में गिरावट आई है। इसलिए वैक्सीनेशन के फैसले का बहुत प्रभाव पड़ सकता है।

ओकलोहोमा, नेब्रास्का, कंसास, मिसीसिपी और अलबामा सहित 15 रिपब्लिकन समर्थक राज्यों में एक भी यूनिवर्सिटी ने एडमिशन के लिए वैक्सीन को अनिवार्य नहीं बनाया है।

रुक्मिनी कालिमाछी

खबरें और भी हैं...