पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

रसरंग में टॉकिंग पॉइंट:एक्टर्स व्यस्त हो रहे हैं, फिल्म इंडस्ट्री के लिए इससे अच्छा क्या होगा!

भावना सोमाया19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जन्माष्टमी पर काजल अग्रवाल द्वारा अपने सोशल अकाउंट पर पोस्ट की गई यह तस्वीर काफी चर्चा में रही। - Dainik Bhaskar
जन्माष्टमी पर काजल अग्रवाल द्वारा अपने सोशल अकाउंट पर पोस्ट की गई यह तस्वीर काफी चर्चा में रही।

मुझे अगस्त का महीना सिर्फ इसलिए पसंद है क्योंकि इसमें लगभग हर हफ्ते एक उत्सव होता है। अब देखिए ना, लगभग हर अभिनेता ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जन्माष्टमी समारोह की तस्वीरें पोस्ट की, भले ही उनका ईश्वर पर भरोसा हो या ना हो। कई एक्टर्स के लिए यह खुश होने का बहाना था। निश्चित रूप से कई एक्टरों की सच्ची आस्था रही है। उदाहरण के लिए हेमा मालिनी।

अब लगभग सभी कलाकार या तो विज्ञापनों में या फिल्मों की शूटिंग में व्यस्त हो गए हैं। करीब दो साल तक घर के अंदर ही रहने वाली तब्बू अब चौबीसों घंटे शूटिंग कर रही हैं। इसी तरह दीपिका पादुकोण ने दो विज्ञापनों की शूटिंग पूरी की है और अब शाहरुख खान के साथ अपनी अगली शूटिंग के लिए स्पेन में हैं। हमेशा कुछ न कुछ लॉन्च करने वाले करण जौहर ने अब ज्वेलरी लाइन लॉन्च कर दी है। इतना ही नहीं, उन्होंने आलिया भट्ट और रणवीर सिंह के साथ अपनी नई फिल्म 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' भी लॉन्च की है। अगले हफ्ते तीन दिग्गज कलाकार-धर्मेंद्र, जया बच्चन और शबाना इसकी शूटिंग की तैयारी कर रहे हैं।

निश्चित रूप से फिल्म बिरादरी के मूड में भारी बदलाव आया है, भले ही अभी मुंबई में शूटिंग की अनुमति नहीं मिली है। सिनेमा हॉल तो पूरे महाराष्ट्र में ही बंद हैं। फिर भी थिएटर संचालक 'बेल बॉटम' और 'चेहरे' की रिलीज का जश्न मना रहे हैं, भले ही बॉक्स-ऑफिस कलेक्शन उम्मीद से बहुत कम रहा है। लेकिन वे शिकायत नहीं कर रहे हैं। मैं अक्सर खुद से पूछती हूं कि क्या हम अपने रियलिटी शो और वेब सीरीज की दैनिक खुराक के बिना लॉकडाउन गुजार सकते थे? मुझे ऐसा नहीं लगता। इस कठिन समय में उन्होंने हमारे दिमाग को व्यस्त रखा और इसका श्रेय छोटे पर्दे के उन सभी कलाकारों को दिया जाना चाहिए जिन्होंने मुश्किल समय में शूटिंग के लिए अपनी जान जोखिम में डाली। कोरोना वायरस के दौर का एक सकारात्मक पहलू यह रहा कि ओटीटी प्लेटफॉर्म ने उन कई एक्टर्स को सहारा दिया जिनके पास काम नहीं था। रियलिटी शोज ने कई पुराने सितारों को जज/अतिथि के रूप में आमंत्रित कर उन्हें पुनर्जीवित किया।

उर्मिला मातोंडकर सुपरहिट फिल्म 'साजन' के तीस साल पूरे होने के जश्न के रूप में एक रियलिटी शो में माधुरी दीक्षित के साथ आएंगी। यह पहला मौका होगा जब उर्मिला किसी रियलिटी शो में दिखाई देंगी। उर्मिला की बात करें तो वे लंबे समय तक सुर्खियों से बचती रहीं और शिवसेना में शामिल होने के बाद ही थोड़ा बहुत सुर्खियों में आईं। मैं उन फिल्म निर्माताओं को जानती हूं जो बड़े पर्दे पर 'रंगीला' गर्ल को पुनर्जीवित करना चाहते हैं, लेकिन उर्मिला इसके लिए तैयार नहीं हैं। करिश्मा कपूर जैसे अधिकांश रिटायर्ड एक्टर्स को लगता है कि यह शायद सही निर्णय है। लेकिन एक और थ्योरी है जो कहती है कि प्रासंगिक बने रहने के लिए व्यक्ति को अपना काम जारी रखना चाहिए। अमिताभ बच्चन इसी थ्योरी में विश्वास करते हैं। वे हर चीज को सफल बनाने में माहिर हैं।

मैं अपने सुपरस्टार्स को नए अवतारों और नई जोड़ियों में पेश करने के लिए विज्ञापन उद्योग की सराहना करना चाहती हूं। कियारा आडवाणी और आमिर खान एक साथ एक बैंक को प्रमोट करते हुए बहुत अच्छे लग रहे हैं। कॉमर्शियल कास्टिंग उतनी सरल नहीं है, जितनी यह लगती है क्योंकि अधिकतम प्रभाव के लिए काफी रिसर्च करनी होती है। कियारा और आमिर ने अच्छ प्रभाव डाला है और मुझे आश्चर्य नहीं होगा अगर आमिर खान अपनी अगली फिल्म में कियारा को अपनी नायिका के रूप में साइन करते हैं।

- भावना सोमाया, जानी-मानी फिल्म लेखिका, समीक्षक और इतिहासकार

खबरें और भी हैं...