रसरंग में साल का राशिफल:शनि और गुरु का राशि परिवर्तन अप्रैल से लाएगा व्यापार में सुधार

डॉ. अजय भांबी /प. मनीष शर्मा24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
यह है दादर और नगर हवेली में स्थित नक्षत्र वन। यह एस्ट्रो-थीम उद्यान है। इसमें अलग-अलग राशियों के 27 नक्षत्रों से जुड़े पौधे और पेड़ हैं। - Dainik Bhaskar
यह है दादर और नगर हवेली में स्थित नक्षत्र वन। यह एस्ट्रो-थीम उद्यान है। इसमें अलग-अलग राशियों के 27 नक्षत्रों से जुड़े पौधे और पेड़ हैं।
  • पिछले 4 वर्षों से बृहस्पति अतिचारी है। शनि भी 30 साल बाद अपनी राशि में आया था। इसलिए जीवन के हर पहलू और सेक्टर काे इसने प्रभावित किया है। 2022 में दोनों ग्रह सकारात्मक बदलाव लाएंगे।

उद्योग
शनि बदलेंगे उद्योगों का हाल

फिलहाल शनि का मकर राशि में गोचर और आने वाले वर्ष में अपनी स्वयं की राशि कुंभ में गोचर कल-कारखानों के लिए सभी प्रकार से उपयोगी रहने वाला है। सरकारी कर और नीति में भी उद्योगों को सरलता प्राप्त होगी। विदेश में कच्चा माल सस्ता होने से उत्पादन की क्षमताएं बढ़ेंगी। गुरुवार के दिन दीपावली आने से उद्योग के लिए सर्वोत्तम रहता है।

लाभ के लिए ये करें- इस क्षेत्र से जुडे़ लोगों को विष्णुजी को पंचामृत स्नान करवाना चाहिए।

इन्फ्रास्ट्रक्चर
मंगल और बुध लाएंगे काम में गति

मंगलवार को आने वाली धन तेरस इस क्षेत्र के लिए ज्यादा लाभकारी होती है, क्योंकि मंगल भूमि के कारक ग्रह हैं। वह इस क्षेत्र का विस्तार करेंगे। गुरुवार की दिवाली और बुधवार की रूप चौदस होने से इस क्षेत्र में व्यापक विस्तार होगा। व्यापार बढ़ेगा और निवेश बढ़ेगा। अटके प्रोजेक्ट पूरे होंगे। नई बड़ी योजनाएं तेजी से आगे बढ़ सकती हैं। इसमें किया गया निवेश शीघ्र ही लाभ देने वाला हो सकता है।

लाभ के लिए ये करें- इस क्षेत्र से जुड़े लोग हनुमानजी की आराधना करें। हनुमान चालीसा का पाठ करें।

आईटी/ सर्विस
शनि का स्वराशि में जाना लाभ देगा

सर्विस सेक्टर शनि से जुड़ा क्षेत्र है। इसमें सबसे बड़ा है इन्फाॅर्मेशन एंड टेक्नोलाॅजी। शनि का स्वराशि गोचर आईटी और हेल्थ को पिछले दो-ढाई साल से आगे ही बढ़ा रहा है। इस क्षेत्र में आगे भी विकास तेजी के साथ होगा। आने वाले दो-ढाई वर्ष में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। सर्विस के जो काम पिछड़ गए हैं, उनमें सुधार हो सकता है।

लाभ के लिए ये करें- इस क्षेत्र से जुडे़ लोगों को बुधवार को गणेश जी के मंदिर जाना चाहिए।

ऑटो
उत्पादन और मांग दोनों बढ़ेंगे

इस क्षेत्र के लिए उत्पादन और मांग दोनों में वृद्धि होगी। बंद पड़ी हुई युनिट फिर खुलेगी। सरकारी नीतियों से भी राहत की प्राप्ति होगी। टू व्हीलर और फोर व्हीलर वाहनों की बड़े शहरों में खरीद फरोख्त कम रहेगी, लेकिन छोटे शहरों में बहुत अच्छी ग्रोथ रह सकती है। यह सेक्टर बढ़ता हुआ दिखेगा। शनि, गुरु, शुक्र तीनों ग्रह इस क्षेत्र के लिए लाभप्रद रहेंगे।

लाभ के लिए ये करें- भगवान कृष्ण और लक्ष्मी जी को बेसन से बनी मिठाई अर्पण करना चाहिए।

कृषि
चने, सोयाबीन, गेहूं सभी में लाभ

चने की फसल में नुकसान हो सकता है। सोयाबीन आगे सस्ती रह सकती है। पानी की भरपूरता से गेहंू की फसल में लाभ रहने की संभावनाएं हैं। अन्य सभी फसलों में अच्छा उत्पादन होगा। फल महंगे हो सकते हैं और उनके उत्पादन में भी कमी आ सकती है। कृषि से जुड़े लोगों को आर्थिक लाभ हो सकता है।

लाभ के लिए ये करें- खेती मंगल से जुड़ा मामला है। मंगलवार को हनुमान जी की आराधना करें।

एफएमसीजी
स्वरोजगार में अवसरों का आरंभ होगा

इन सेक्टर को आने वाला साल रफ्तार देगा। दामों में लगातार छोटी वृद्धि जारी रहेगी। अप्रैल 2022 से दाम और भी बढ़ सकते हैं। इसके बाद इस सेक्टर में स्थायित्व आएगा। जो लोग इस सेक्टर से जुड़े हैं, उन्हें अच्छा मुनाफा भी मिलेगा। इस सेक्टर में रोजगार के अवसरों में सुधार होगा। जो लोग छोटे व्यापार का सोच रहे हैं, इसमें कोशिश कर सकते हैं।

लाभ के लिए ये करें- भगवान विष्णु को बेसन से बनी मिठाई अर्पण करना चाहिए।

खबरें और भी हैं...