पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रसरंग में ऑटोमोबाइल:विंडस्क्रीन को कवर करें, बढ़ जाएगी कार के ए.सी. की क्षमता

टूटू धवन16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है। गर्मी आते ही हर दो में से एक कार मालिक अपने वाहन में ए.सी. को लेकर चिंतित हो जाता है। कार के ए.सी को कैसे मेंटेन रखें और ठंडी हवा के लिए क्या करें, पेश हैं कुछ टिप्स :

1. यदि आपके पास वातानुकूलित कार है जो एक या दो वर्ष से अधिक पुरानी है तो बेहतर होगा कि कार की फ्रंट ग्रिल को हटाकर एसी कंडेनसर और रेडिएटर को प्रेशर वॉश करवा लें। गैस भी टॉप-अप करवानी होगी।

2. अगर आपकी कार काफी देर तक धूप में खड़ी रही और अब आपको उसे ड्राइव करना है तो सबसे पहले सभी खिड़कियों के ग्लास नीचे कर लें। अब एसी को ‘फ्रेश एयर’ वाले स्विच पर सेट करके फुल ब्लास्ट में चालू करें। कार को करीब 500 मीटर तक ड्राइव करें। अब खिड़कियों के ग्लास चढ़ा लें। ऐसा करने से कार के अंदर की गर्म हवा तुरंत बाहर निकल जाती है और ठंडा होने की प्रक्रिया तेज हो जाती है।

3. अत्यधिक गर्मी की स्थिति में यथासंभव कार को छाया में ही पार्क करें, कम से कम डैश बोर्ड और स्टीयरिंग एरिया छाव में रहें। अगर यह संभव न हो तो अपनी कार में एक मोटा कार्डबोर्ड या विंडो सन शेड रखें ताकि कार को पार्क करने के बाद अंदर से सामने की विंडस्क्रीन को कवर किया जा सके। इससे न केवल कार के अंदर गर्मी कम होगी, बल्कि ए.सी. सिस्टम की ठंडा करने की क्षमता भी अधिक समय तक बेहतर बनी रहेगी।

4. अगर आपकी कार लगातार चल रही है तो तीन से चार साल में अपनी कार के एयर कंडीशनिंग सिस्टम की किसी एयर कंडीशनर विशेषज्ञ द्वारा अंदर से भी अच्छी तरह से सर्विसिंग करवा लें। सर्विसिंग में यह जरूर सुनिश्चित करें कि इवेपोरेटर या कूलिंग कॉइल अच्छे से साफ किए जाएं और पाइप व होजेस को चेक कर लिया जाए कि उनमें से कोई रिसाव तो नहीं हो रहा।

5. एयर कंडिशनिंग सिस्टम की सर्विसिंग करवाते समय यह भी ध्यान रखें कि कार के हीटिंग सिस्टम में गर्म पानी तो नहीं बह रहा। अगर ऐसा हो रहा है तो उसे फिजिकली रोका जाए, क्योंकि यह कार की कूलिंग को कम या खत्म कर सकता है।

6. सर्विसिंग के दौरान ताजी गैस भरवाने में पैसे बर्बाद नहीं करने चाहिए क्योंकि पुरानी गैस को ही फ़िल्टर करके रिसाइकिल किया जा सकता है। एक अच्छा एयर कंडीशनर विशेषज्ञ यह जानता है। फ्रेश गैस का केवल थोड़ा टॉप अप करवाने की जरूरत होती है।

अगर ए.सी. नहीं है तब...

अगर आपकी कार में कंपनी फिटेड एयर कंडिशनर नहीं है और आप बाहर से सिस्टम फिट करवाना चाहते हैं तो कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है। कम्प्रेसर के आकार के साथ-साथ अन्य कम्पोनेंट्स जैसे कंडेनसर, इवेपोरेटर्स आदि किस तरह के लगवाने हैं, यह कार के इंजिन सहित कई बातों पर निर्भर करेगा। कई लोगों को लगता है कि कम्प्रेसर जितना हेवी होगा, कार उतनी ही ठंडी होगी। ऐसे में कई बार कुछ कार मालिक छोटी कारों में भी हेवी कम्प्रेसर लगवा लेते हैं। लेकिन इससे कार पर घातक असर पड़ सकता है। आज कई कंपनियों के पूरे किट उपलब्ध हैं। इसलिए अपनी कार के अनुसार ही सही किट चुनें।

- टूटू धवन जाने-माने ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें