पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लाइफ मैनेजमेंट:सोने से पहले अपने लक्ष्य का देखें सपना...

डॉ. उज्ज्वल पाटनी8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
तस्वीर प्रतीकात्मक है। - Dainik Bhaskar
तस्वीर प्रतीकात्मक है।

अगर आप हर रात सोने से पहले बिना खर्च का सिर्फ एक काम करें तो अपने बड़े से बड़े लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। इससे आप वह हासिल कर सकेंगे जिसकी आपने कभी सपने में ही कल्पना की होगी। फिल्म ‘ओम शांति ओम’ का वह डायलॉग याद कीजिए - कहते हैं अगर किसी चीज को शिद्दत से चाहो तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने की कोशिश में लग जाती है।

इस सिद्धांत पर कई पुस्तकें लिखी गई हैं और कई फिल्में बनी हैं। इसके सिद्धांत को समझने के लिए सबसे पहले 30 सेकंड के लिए अपनी आंखें बंद कीजिए। अब चाहे कुछ भी हो जाए, आपको सफ़ेद हाथी नहीं दिखना चाहिए। मुझे यकीन है कि इन 30 सेकंड में आपको सफ़ेद हाथी जरूर दिखा है। जब मैंने आपसे कहा कि आपको सफ़ेद हाथी नहीं दिखना चाहिए तो आपको सफ़ेद हाथी क्यों दिखा? क्योंकि आपके अवचेतन मस्तिष्क (सबकॉन्सियस माइंड) ने सफ़ेद हाथी शब्द को पकड़ लिया। हम जो भी सोचते हैं, उसमें से ज़रूरी शब्दों को हमारा अवचेतन मस्तिष्क पकड़ लेता है। हमारा अवचेतन मस्तिष्क बहुत ज़्यादा शक्तिशाली होता है और उसमें सोच को असलियत में बदलने की ताकत होती है। इसी अवचेतन मस्तिष्क की शक्ति का उपयोग करके हम बड़ी से बड़ी सफलता हासिल कर सकते हैं। इस शक्ति का उपयोग करने की तकनीक का नाम है ‘सक्सेस विजुलाइज़ेशन टेक्नीक’ यानी एसवीटी। इसके लिए इन 3 चरणों से गुजरना होगा :

चरण 1 : सबसे पहले अपना लक्ष्य बना लें। क्या कोई साप्ताहिक लक्ष्य या मासिक लक्ष्य ऐसा है जिसको आप हासिल करना चाहते हैं? या क्या कोई ऐसा बड़ा लक्ष्य है जिसको इस साल या आने वाले तीन सालों में प्राप्त करना चाहते हैं?

चरण 2 : अपने लक्ष्य को एक पेपर पर लिख लें और रात को सोने से पहले उस लक्ष्य को तीन से चार बार पढ़ें।

चरण 3 : अब सोने से पहले एक मूवी की तरह उस लक्ष्य के पूरा होने की कल्पना करें। उदाहरण के तौर पर अपनी मीटिंग को सफल होते हुए देखें। या यदि आप किसी परेशानी में फंसे हैं तो देखें कि कल आपको उस परेशानी का हल मिल गया। यदि वजन कम करने का लक्ष्य लिया है तो कल्पना कीजिए कि आप दुबले दिख रहे हैं, आप कसरत कर रहे हैं और खाने पर नियंत्रण कर रहे हैं। और ऐसी कल्पना करते-करते सो जाएं। सोने से पहले ऐसी कल्पना करने में आप सक्षम हुए तो रात को नींद में आपके अवचेतन मष्तिस्क में ये चीज़ें चलती रहेंगी और आपका अवचेतन मष्तिस्क पूरे ब्रह्माण्ड में संदेश पहुंचा देगा। यह अवचेतन मष्तिष्क का एक्टिवेशन है।

आप इस सिद्धांत पर यकीन करें या ना करें, लेकिन जब अच्छे और बड़े लक्ष्य पाने की कल्पना करेंगे तो भीतर से फील गुड होना तय है। यह भी तय है कि बार-बार सोचने से आप भीतर से अपने लक्ष्य के ज्यादा करीब आ पाएंगे। इस सकारात्मक सोच की वजह से आपका फोकस और ज्यादा बढ़ जाएगा।

(डॉ. उज्ज्वल पाटनी मोटिवेशनल स्पीकर, ऑथर और बिजनेसजीतो के फाउंडर हैं।)

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें