पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रसरंग में होम इंटीरियर:मॉड्यूलर किचन : काम को आसान बनाने वाले हार्डवेयर विकल्प

कीर्ति श्रीवास्तव11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मॉड्यूलर किचन में हार्डवेयर भी अहम हिस्सा होते हैं। हार्डवेयर की इतनी रेंज और इतने प्रकार हैं कि यहां सभी की बात नहीं की जा सकती। इसलिए हम ऐसे प्रोडक्ट्स की बात करेंगे जिनसे किचन की वर्किंग और भी आसान हो सके, साथ ही किचन में आपको और आपके यहां आने वाले मेहमानों को भी नयापन महसूस हो। हम आज जिन प्रोडक्ट्स की बात कर रहे हैं, वे इस समय लगभग हर जगह ट्रेंड में हैं।

पैंट्री यूनिट

माइक्रोवेव या ओवन (ओटीजी) ज्यादातर घरों में प्लेटफॉर्म के ऊपर ही रखे जाते हैं और किचन प्लेटफॉर्म की सफाई करते वक्त इन्हें हर वक्त खिसकाना पड़ता है। इस समस्या से निजात दिलाती है किचन पैंट्री। अलग-अलग ब्रांड्स में हो सकता है, यह अलग-अलग नामों से मिले, लेकिन इन सबका काम एक ही होता है - माइक्रोवेव या ओवन के लिए एक अलग से स्थान होना। इसमें ऊपर और नीचे की बची हुई जगह पर आप बॉस्केट लगवा सकते हैं या क्रॉकरी रख सकते हैं। पैंट्री यूनिट आपके किचन में चार चांद लगाने वाला विकल्प है।

मैजिक कार्नर यूनिट

किचन में कुछ ऐसे कोने होते हैं जिन तक हाथ बड़ी मुश्किल से पहुंचता है। इसलिए ऐसे स्थानों पर वे आइटम रखे जाते हैं जिनका इस्तेमाल कभी-कभार करना होता है। लेकिन जब भी करना होता है, उन्हें निकालने में बड़ी कोफ्त होती है। अगर आपको ऐसा सिस्टम दे दिया जाए जिसमें उस दूर वाले कोने का इस्तेमाल भी हो जाए और वहां रखी चीजों तक आसानी से पहुंच भी, तो कैसा रहे। ऐसा ही लगेगा ना कि मानों जादू हो गया। इसीलिए इस यूनिट का नाम मैजिक कॉर्नर यूनिट रखा गया है। इसमें अमूमन चार ट्रे होती हैं। दो ट्रे यूनिट के दरवाजे पर लगी होती हैं और दो ट्रे दरवाजों की ट्रे से जुड़ी होती है। जब दरवाजा खोलते हैं तो जाहिर है, दरवाजे पर लगी ट्रे तो आपके सामने होंगी ही, जबकि दो अन्य ट्रे भी दूर वाले कोने से खिसककर सामने आ जाएंगी।

टाल यूनिट

इसे आप अपने किचन प्लेटफॉर्म के साथ किसी एक तरफ बनवा सकते हैं। इसमें दो प्रकार आते हैं। पहला प्रकार तो यह है कि यह फ्रीज की तरह ही होती है। यानी इसमें अंदर की तरफ बड़े और गहरे शेल्फ होंगे, जबकि इसके दरवाजे पर भी छोटे शेल्फ होंगे। दूसरा विकल्प यह है कि ये स्लाइड होकर पूरा बाहर आ जाते हैं, जैसे किचन में छोटे पुलआउट्स होते हैं। दोनों ही प्रकार अलग-अलग वजन क्षमता के होते हैं। इसकी पूरी जानकारी लेकर ही इस यूनिट को फाइनल करें।

कॉर्नर बास्केट

यह अभी सिर्फ एक या दो ब्रांड्स में ही उपलब्ध है। जिस तरह किचन के सीधे प्लेटफॉर्म पर ड्रावर बास्केट बनते हैं, उसी तरह ये बास्केट कॉर्नर के लिए आते हैं। इससे किनारे की जगह का सही इस्तेमाल हो जाता है। हालांकि नया होने की वजह से यह थोड़ा महंगा पड़ता है। ज्यादातर लोगों को अभी इसकी जानकारी भी नहीं है।

चॉपिंग ट्रे

यह एक स्लाइड ट्रे का विकल्प है जो बाहर से चार इंच के एक बॉस्केट की तरह दिखेगा। इसे आप ऐसी किसी भी जगह पर प्लेटफॉर्म के बास्केट के साथ प्लान कर सकते हैं जहां आपको सब्जियों को काटने की जरूरत होती है। या फिर एक्सटेंडेड प्लेटफॉर्म की तरह भी आप इस स्लाइडिंग ट्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। याद रखें कि इस पर डायरेक्ट कटिंग नहीं होगी। आपको इस पर चॉपिंग बोर्ड का उपयोग करना ही होगा।

- कीर्ति श्रीवास्तव, इंटीरियर डिज़ाइनर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें