पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

रसरंग में होम इंटीरियर:अब एंटरटेनमेंट रूम का ट्रेंड, ऐसे करें प्लान

कीर्ति श्रीवास्तव13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

घरों में जहां टीवी रखा होता है, उसे अब एंटरटेनमेंट रूम की तरह प्लान करने का आइडिया इन दिनों ट्रेंड में है। यह ऐसा रूम हो सकता है जहां आप दोस्तों के साथ बैठकर पॉप कॉर्न खाते हुए क्रिकेट मैच का लुत्फ उठा सकते हैं या फिर परिवार के साथ सीरियल्स देख सकते हैं। इसका मुख्य मकसद यही है कि टीवी देखने वाला आराम से टीवी देख सके और दूसरे कमरे में बैठे लोगों को इससे कोई असुविधा भी न हो।

कहां बनाएं एंटरटेनमेंट रूम?
यह आपके मकान का वह कमरा हो सकता है जिसमें आपके पास एक खाली दीवार हो और जिस पर वाई-फाई/ओटीटी सुविधा से युक्त बड़ा-सा स्मार्ट टीवी लगवाया जा सके। यह वह कमरा हो जहां दरवाजे या खिड़कियां कम से कम हों। इससे साउंड एक्सीरियंस बेहतर मिलेगा। यह वह रूम होना चाहिए जहां प्राकृतिक रोशनी अपेक्षाकृत कम आती हो। अगर आपका घर डूप्लेक्स है तो कोशिश करें कि इसे ऊपर वाले फ्लोर पर रखें।

क्या करें इस रूम में?
इस रूम को जितना हो सके, डार्क रखने की कोशिश करें। अगर रूम में खिड़कियां हों तो वहां गहरे रंग के परदे लगाए जा सकते हैं। इसके अलावा दीवारों पर वॉल पेपर, फ्लोरिंग, फर्नीचर भी गहरे रंग के होंगे तो बेहतर रहेगा। बेहतर यह भी होगा कि आप इस रूम में साउंड प्रूफिंग करवा लें। इससे साउंड क्वालिटी बेहतर हो सकेगी। प्रॉपर साउंड सिस्टम और प्रॉपर लाइटिंग के बगैर एंटरटेनमेंट रूम के मायने नहीं हैं। प्रॉपर लाइटिंग के लिए फॉल सीलिंग जरूरी होगी। जिस कंपनी का साउंड सिस्टम या होम थिएटर ले रहे हैं, इलेक्ट्रिकल अरैंजमेंट उसी के हिसाब से करवाएं।

कैसे बनाएं आरामदायक?
अगर आपके पास ज्यादा बजट की गुंजाइश है तो इस रूम में आप थिएटर जैसे रिक्लाइनर डाल सकते हैं जो कि फुली ऑटोमेटिक से लेकर फिक्स टाइप तक में उपलब्ध हैं। अगर आपका बजट थोड़ा कम है तो आप इस रूम में थोड़ी ज्यादा चौड़ाई के और थोड़े ज्यादा सॉफ्ट सोफे बनवा सकते हैं जो कॉस्ट इफेक्टिव होंगे। अगर रूम बड़ा है तो इसमें सोफे थोड़े पीछे की तरफ प्लान करें और उसके आगे कुछ लो हाइट लेटने की व्यवस्था के तहत एक मेट्रेस को फ्लोर पर एक से तीन इंच के प्लाय का बेस बनाकर डाल दें। फिर उस पर खूब सारे कुशन डाल दें। इससे आप लेटकर भी आराम से मूवी देख सकते हैं।

मल्टी यूटिलिटी रूम
अगर रूम थोड़ा बड़ा है तो इसका उपयोग बच्चों की डांस प्रैक्टिस के रूप में भी किया जा सकता है। इसके लिए आपको दीवार पर एक बड़ा सा दर्पण लगवाना होगा। यहां लगे स्मार्ट टीवी का इस्तेमाल बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लासेस के लिए भी किया जा सकता है।

- कीर्ति श्रीवास्तव, इंटीरियर डिज़ाइनर

खबरें और भी हैं...