पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टॉकिंग पाइंट:अनुष्का-विराट की ज़िंदगी से सीख सकते हैं रिश्ते के सबक

भावना सोमाया3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
माता-पिता बनने के बाद हाल ही में ट्विटर पर जारी एक फोटो में विराट-अनुष्का। - Dainik Bhaskar
माता-पिता बनने के बाद हाल ही में ट्विटर पर जारी एक फोटो में विराट-अनुष्का।

मेरे मन में इस लेख का विचार उस समय आया था, जिस समय मेरी भतीजी की शादी हुई थी। उसकी शादी भी लगभग तब हुई थी, जिस समय अनुष्का और विराट की शादी हुई थी। उसी दौरान मुझे विचार आया कि हर रिश्ते को अपने सफर के दौरान कुछ नियमों से गुजरना पड़ता है और आप इन नियमों का सामना कैसे करते हैं, उसी से रिश्ता परिभाषित होता है। अनुष्का शर्मा और विराट कोहली इसका सबसे बेहतरीन उदाहरण है।

नियम 1 : नियति को स्वीकारना

साल 2013 की सर्दियों में नियति ने विराट और अनुष्का की मुलाकात तय की जब वे एक विज्ञापन के लिए साथ आए। अगर ब्रांड इनकी जगह किन्हीं अन्य को लेता तो इनकी यह प्रेम कहानी शायद बनी ही नहीं होती। शूटिंग के बाद दोनों अपनी-अपनी राह जरूर हो लिए, लेकिन उन्होंने अपने फोन नंबर एक-दूसरे को दिए और एक-दूसरे के साथ संपर्क में बने रहे।

नियम 2 : पसंद पर भरोसा रखना

साल 2014 आते-आते विराट और अनुष्का दोनों व्यस्त दिनचर्या के बावजूद एक-दूसरे के साथ काफी वक्त बिताने लगे थे। जब उन्हें पुणे में एक फुटबॉल मैच के दौरान एकसाथ देखा गया तो मीडिया में उनके रिश्ते को लेकर अटकलें लगनी शुरू हो गईं। लेकिन दोनों ने अपने रिश्ते के संबंध में एक भी बयान जारी नहीं किया। विराट को खेलता देखने लिए अनुष्का अक्सर स्टेडियम में होतीं तो विराट भी अनुष्का की आउटडोर शूटिंग होने पर उनके पास पहुंच जाते।

नियम 3 : प्रेम में विवाद

हर रिश्ते में एक मोड़ ऐसा जरूर आता है जब प्यार की खुशबू थोड़ी फीकी पड़ जाती है। अगर यह रिश्ता हाई-प्रोफाइल हस्तियों का हो, तब तो विवादों से इसे दूर रखना बड़ा मुश्किल होता है। विराट-अनुष्का के लिए 2015 परेशानी भरा साल रहा। वे ट्रोल होने लगे। अगर विराट मैदान पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते तो उसके लिए अनुष्का को जिम्मेदार ठहराया जाता। अंतत: वे एक-दूसरे से दूर हो गए। सोशल मीडिया में भी एक-दूसरे को अनफॉलो कर दिया।

नियम 4 : अपने दिल की सुनो

दोनों ही अपने-अपने काम में तल्लीन हो गए। लेकिन जब विरह सहनशक्ति से परे होने लगा तो उन्होंने दुनिया की चिंता छोड़ फिर से साथ आने का फैसला ले लिया। इससे उनके बीच का रिश्ता और भी मजबूत हो गया। एक जीत के बाद जब विराट ने अपने बल्ले को चूमकर अनुष्का की तरफ चुंबन उछाला तो उससे न केवल अनुष्का, बल्कि दुनियाभर के प्रेमी-प्रेमिकाएं अपनी सारी परेशानियां भूल गए। साल 2016 में दोनों की शादी की अटकलें भी लगने लगी थीं। दोनों उन्मुक्त होकर इजहार करने लगे थे। दिसंबर 2017 में शादी हुई जिसकी तस्वीरें जल्दी ही वायरल हो गईं।

नियम 5 : शादी, कॅरिअर और बेबी

शादी के बाद दोनों जल्दी ही अपने-अपने कामों में व्यस्त हो गए। फिर साल 2020 आया और कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया। इसी साल दोनों ने घोषणा की कि जल्दी ही उनके घर एक नया मेहमान आने वाला है। यह फिर सही समय पर एक सही निर्णय था। जिंदगी और कॅरिअर चलते रहने चाहिए, लेकिन बच्चे भी सही समय पर आने चाहिए। दोनों ने मीडिया से अपनी निजी जिंदगी में दखल न देने का अनुरोध किया और मीडिया ने भी उनकी इस भावना का सम्मान किया।

(भावना सोमाया जानी-मानी फिल्म लेखिका, समीक्षक और इतिहासकार हैं।)

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें