पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रसरंग में होम इंटीरियर:मॉड्यूलर किचन को डिजाइन करने से पहले किन बातों का रखें ध्यान

कीर्ति श्रीवास्तव4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

किचन को घर का सबसे छोटा रूम कहा जा सकता है, लेकिन यह है बहुत महत्वपूर्ण। क्योंकि कहने को तो यह छोटा है, लेकिन इसके ही कंधों पर पूरे घर के पालन-पोषण की जिम्मेदारी होती है। आज किचन सीरीज में हम बात करेंगे कि किचन को डिजाइन करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है :

वर्किंग स्टाइल/स्टोरेज स्टाइल का ध्यान रखें :

किसी भी किचन को डिजाइन करने से पहले जरूरी है कि सबसे पहले अपनी जरूरतों की एक सूची बना लें। इसके अलावा वर्किंग स्टाइल और स्टोरेज स्टाइल का भी ध्यान रखना जरूरी है। जैसे कि आपको क्या ज्यादा सामान स्टोर करने की आदत है या फिर आप हर महीने ही किराना का सामान लाते हैं। अगर आप हर महीने ही किराना का सामान लाते हैं तो आप किचन में दैनिक इस्तेमाल के लिए ज्यादा जगह रख सकते हैं। अगर कई महीनों का किराना एकसाथ लाते हैं तो फिर स्टोरेज स्पेस की ज्यादा जरूरत होगी। आपके बर्तन किचन के सिंक में ही धुलते हैं या फिर आपके यहां अलग से वॉश एरिया है? इसी पर निर्भर करेगा कि सिंक आपको छोटा चाहिए या बड़ा।

पहले ये बातें तय करें...

- बिल्ट इन कुक टॉप चाहिए या सिंपल कुक टॉप।

- फ्रीज कितना बड़ा रखना है, उसका साइज या मॉडल भी पहले फाइनल कर लें। - आरओ किचन में ही लगाना है या किसी आउटर वॉल पर। साथ ही इसका आकार भी पहले फाइनल कर लेंगे तो बेहतर रहेगा।

- डाइनिंग में क्रॉकरी स्पेस है या इसके लिए किचन में ही स्पेस निकालना है।

इसके बाद फ्रीज, सिंक, आरओ, पीने के पानी, सिलिंडर या कुक टॉप की जगह तय करें। साथ ही प्लेटफॉर्म की लंबाई और जगह भी तय करें। यह तय करने से प्लेटफॉर्म का शेप और आकार दोनों तय हो जाएगा। यह करने के बाद आप प्लेटफॉर्म के नीचे या ऊपर आने वाले बॉस्केट और स्टोरेज, हार्डवेयर और बॉस्केट के टाइप तय करें।

चिमनी के अलावा एग्जास्ट फैन भी जरूरी

- अगर किचन छोटा है तो आरओ वॉश एरिया की आउटर वॉल पर प्लान कर सकते हैं। अगर सिंक के ऊपर जगह है तो वहां जीटीपीटी यूनिट लगा सकते हैं। इसका फायदा यह होगा कि गीले बर्तनों का पानी सीधे सिंक में गिर जाया करेगा या फिर इस यूनिट में एक ट्रे लगी होती है, उसमें भर जाएगा।

- चिमनी के अलावा किचन में एग्जास्ट फैन जरूर प्लान करें। कई लोगों को लगता है कि चिमनी पर्याप्त होती है, जबकि चिमनी सिर्फ कुक टॉप की हीट के लिए ही होती है, जबकि एग्जास्ट फैन पूरे किचन के ओवरऑल वेंटिलेशन के लिए जरूरी होता है।

- किचन साफ करने के केमिकल्स व पोंछे के कपड़े रखने की जगह और डस्टबिन की जगह सिंक के नीचे बहुत ही सही ढंग से बनवाएं क्योंकि ये बहुत ही जरूरी चीज है। कई लोग शुरू में इस पर ध्यान नहीं देते और बाद में अफसोस करते हैं।

- अगर जगह हो तो किचन में अपने स्टोरेज की जरूरत के अनुसार एक टॉल यूनिट या पैंट्री यूनिट जरूर लगवाएं। साथ ही बोतल पुलआउट भी लगवा सके तो बेहतर रहेगा।

डिजाइन के लिए क्या ध्यान रखें?

आजकल लाइट या ब्राइट शेड्स के किचन का ट्रेंड चल रहा है। व्हाइट या लाइट शेड के क्वार्ट्स या फुल बॉडी विट्रीफाइड स्लैब्स सबसे अच्छे विकल्प हैं। डेडो (दीवार का निचला हिस्सा) के लिए बहुत सारे विकल्प होने के बावजूद टाइल्स ही अच्छी रहती हैं क्योंकि इसमें ज्यादा रंगों के विकल्प मिलते हैं जिससे कलर स्कीम बनाना आसान हो जाता है। इसके अलावा आप प्लेटफॉर्म में जिस स्टोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, डेडो पर उसे भी लगवा सकते हैं। अगर जगह हो तो माइक्रोवेव या ओटीजी के एक कपबोर्ड अलग से बनवाएं जिसमें आप रोलिंग शटर का इस्तेमाल करें जो काफी ट्रेंडी या स्मार्ट तरीके से इन दोनों चीजों को कवर कर देगा।

कुछ और काम की बातें...

- किचन प्लान करते समय बिजली के उपकरणों के लिए पर्याप्त पाइंट्स बनाना ना भूलें।

- सामान्य हैंडल्स के बजाय पुश हैंडल्स या प्रोफाइल हैंडल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्मार्ट लुक देंगे।

- अगर किचन बड़ा है तो आइलैंड प्लेटफॉर्म पर कुकटॉप प्लान करें या फिर ब्रेकफास्ट टेबल प्लान कर सकते हैं। यह बिल्कुल हटके लुक देगा।

- कीर्ति श्रीवास्तव, इंटीरियर डिज़ाइनर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें