पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लाइफ मैनेजमेंट:कुछ लोग चुंबक जैसे आकर्षक क्यों होते हैं?

डॉ. उज्ज्वल पाटनी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक तस्वीर। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक तस्वीर।

कुछ लोग बाहर से खूबसूरत न होते हुए भी बेहद आकर्षक क्यों लगते हैं? क्यों उनकी एक मुलाक़ात की स्मृति चुंबक की तरह हमारे दिलो-दिमाग के भीतर रह जाती है? अनेक शोधों से पता चलता है कि स्थाई रूप से चुंबकीय व्यक्तित्व बनने के लिए भीतर का सौंदर्य आवश्यक है। आइए जानते हैं कि ऐसी कौन-सी खूबियां हैं जो इंसान को आकर्षक बनाती हैं :

1. वे भीतर से वास्तविक होते हैं

ऐसे लोग दूसरों को दिखाने के लिए अपनी बोलचाल, स्वभाव, व्यवहार या पहनावा बदलकर नकली बनने का प्रयास नहीं करते। ये इस बात का प्रयास नहीं करते कि दूसरे उनको पसंद करें ही। शोध कहते हैं कि अधिकांश लोग नकली प्रशंसा, नकली व्यवहार और नकली आदतों को पहचान लेते हैं। नकली दिखावा करके आप केवल अल्पकालिक लाभ ही पा सकते हैं।

2. जो मन में, वही मुंह में होता है

ऐसे लोग जो मन में रहता है, वह कह देते हैं। ऐसे लोग जब खुश होते हैं तो खिलखिलाकर हंस देते हैं, दुख होता है तो दुख प्रकट कर देते हैं। एेसे लोगों के साथ जब आप बातचीत करते हैं तो आपको सच्चाई का आभास होता है। इसके विपरीत जो नकली लोग होते हैं, उनके मन के भीतर कुछ और चल रहा होता है और उनके मुंह से शब्द कुछ और निकल रहे होते हैं।

3. वादों के प्रति सच्चे होते हैं

आकर्षण का एक बहुत बड़ा कारण भरोसे को माना गया है। जब आप किसी पर दिल से भरोसा करते हैं तो वह व्यक्ति आपको आकर्षक लगने लगता है। भीतर से आकर्षक लोग अपने वादों पर कायम रहते हैं। यदि किसी कारणवश वह वादा पूरा ना हो तो खुलकर अपनी गलती स्वीकार करते हैं। किसी भी हालत में दूसरे व्यक्ति का नुकसान कराने की मंशा उनकी नहीं होती। जब आप दूसरों से किए गए वादे निभाएंगे तो दूसरे को महत्वपूर्ण होने का बोध होगा, दूसरा व्यक्ति आपसे खुश होगा, आपकी विश्वसनीयता बढ़ेगी। भरोसा होगा तो आपकी अनेक गलतियां भी माफ़ हो जाएंगी।

4. वे दूसरों में रुचि लेते हैं

कुछ लोगों के साथ बात करना एक बोझ जैसा होता है क्योंकि उनकी आपमें कोई रुचि नहीं होती। वे कमेंट नहीं करते, चेहरे पर भाव भी नहीं लाते। भीतर से आकर्षक लोग सामने वाले की बात सुनते हैं। बीच में खूब सवाल पूछते हैं, साथ में हंसते हैं, साथ में दुखी भी होते हैं और सामने वाले को महसूस कराते हैं कि ‘मैं आप में रुचि रखता हूं।’ चुंबकीय बनना है तो दूसरों में रुचि लीजिए।

5. कमजोरियों को स्वीकार करते हैं

चुंबकीय लोग ‘परफेक्ट’ नहीं होते क्योंकि ज्यादा परफेक्शन बोरिंग होता है। इसको एक उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिए, दो लोग भाषण देकर मंच से उतर रहे हैं और दोनों का भाषण अच्छा नहीं था। इनमें से बनावटी व्यक्ति ने कई बहाने दिए कि मेरा कागज गुम हो गया था, रात को मैं सो नहीं पाया था आदि-आदि। इसके विपरीत भीतर से आकर्षक व्यक्ति साफ़ स्वीकार करेगा कि आज प्रस्तुति बिलकुल भी अच्छी नहीं हुई और अगली बार और ज़्यादा तैयारी से उतरना पड़ेगा। जो असल में आकर्षक होते हैं, वे गलतियां स्वीकार करते हैं और गलतियों से सीखकर आगे बढ़ने में यकीन करते हैं।

(डॉ. उज्ज्वल पाटनी मोटिवेशनल स्पीकर, ऑथर व बिजनेसजीतो के फाउंडर हैं।)

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें