पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निशाने पर सोशल मीडिया:सोशल मीडिया कंपनियों पर गुस्सा भड़का

बिली पेरिगो15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ट्रम्प के भड़काऊ मैसेज और समर्थकों की हिंसा के बाद बाइडेन सरकार से कदम उठाने की अपील

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों द्वारा 6 जनवरी को अमेरिकी संसद भवन केपिटल बिल्डिंग में उपद्रव की घटना ने सोशल मीडिया की भूमिका पर फिर सवाल उठाए हैं। ट्रम्प पिछले कई साल से सोशल मीडिया के जरिये गलत जानकारियां और साजिश रचने वाला प्रचार कर रहे हैं। टि्वटर, फेसबुक ने अब जाकर ट्रम्प पर बंदिश लगाई है। दूसरी ओर एक्टिविस्ट लंबे समय से मांग कर रहे हैं कि ट्रम्प को रोकने के लिए टेक कंपनियां निर्णायक कदम उठाएं। एक्टिविस्ट की अपेक्षा है कि नए राष्ट्रपति जोसफ बाइडेन टेक्नोलॉजी कंपनियों पर नियंत्रण करने के लिए जरूरी कार्रवाई करेंगे।

एक्टिविस्ट का कहना है, दोनों कंपनियों द्वारा ट्रम्प पर लगाए गए प्रतिबंध के बीच बाइडेन सरकार को बड़ी कंपनियों के प्रति कड़ा रुख अपनाने की शुरुआत करनी चाहिए। टेक्नोलॉजी प्लेटफार्म पर सख्त नियम लागू करने की मुहिम चला रहे ग्रुप रीसेट के डायरेक्टर बेन स्कॉट ने टाइम को बताया कि वाशिंगटन में हुए दंगों ने सोशल मीडिया पर झूठे प्रचार के परिणामों को सामने रखा है। उन्होंने कहा कि इन बड़े प्लेटफार्म को नियम से चलाना बाइडेन सरकार की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।

6 जनवरी को हिंसा के बाद फेसबुक, ट्विटर ने ट्रम्प के अकाउंट निलंबित कर दिए थे। इसके बाद भी दोनों प्लेटफार्म पर झूठा प्रचार चलता रहा। गुरुवार की सुबह स्टॉप द स्टील ग्रुप के 14 हजार से अधिक सदस्य प्लेटफार्म पर मौजूद थे। राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन से हारने के बाद ट्रम्प लगातर कह रहे हैं कि चुनाव में धांधली की गई है। ध्यान रहे, ट्विटर ने 8 जनवरी को ट्रम्प पर प्रतिबंध लगा दिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser