पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अमेरिकियों में ई-बाइक का क्रेज:कई शहरों में बैटरी से चलने वाली साइकलों ने रफ्तार पकड़ी

पेट्रिक लुकास आस्टिन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पिछले साल न्यूयॉर्क में इलेक्ट्रिक साइकलों की बिक्री 50% बढ़ी

कोविड-19 महामारी ने साइकलों खासकर बैटरी से चलने वाली ई-बाइक में अमेरिकियों की दिलचस्पी बढ़ाई है। न्यूयॉर्क ने अभी हाल में बैटरी चलित साइकलों को वैधानिक मंजूरी दी है। अब सिटी बाइक्स जैसी इलेक्ट्रिक साइकलें बाजार में आ गई हैं। फोल्डिंग साइकल निर्माता गोसाइकल का कहना है, उसकी 2020 में निर्मित सभी इलेक्ट्रिक साइकलें बिक गई हैं। वहीं डच ई-साइकल निर्माता वानमूफ ने पिछले साल अपनी बिक्री में सबसे अधिक बढ़ोतरी का ऐलान िकया है।

इलेक्ट्रिक साइकल उपयोगी हैं। वे तेज चलती हैं, सुविधाजनक हैं, उनमें दुर्घटना से बचाव की बेहतर क्षमता है। न्यूयॉर्क में ट्रकों, टैक्सियों और कारों की भारी भीड़ के बीच साइकल चलाना आसान और सुरक्षित नहीं नहीं है। ट्रैफिक के नियम भी ड्राइवरों के लिए अनुकूल हैं। वाटरलू यूनिवर्सिटी में शहरी भौगोलिक स्थिति के प्रोफेसर डॉ.ब्रायन डाउसेट साइकल सवारों की सुरक्षा के लिए अलग लेन बनाने का सुझाव देते हैं।

धिक साइकल लेन बनाई गई हैं। अब तक लगभग 1900 किलोमीटर की साइकल लेन बनाई जा चुकी हैं। लेकिन, नौ हजार किलोमीटर लंबी दूसरी सड़कों के मुकाबले इनकी लंबाई बहुत कम है। न्यूयॉर्क में साइकल पार्क करने की भी समस्या है। शहर में पिछले साल साइकल चोरी की घटनाएं 2019 की तुलना में 27% बढ़ी हैं। प्रति रजिस्टर्ड कार के लिए पार्किंग का एक स्थान हैं जबकि हर 116 साइकल पर एक पार्किंग स्थल है। महामारी के कारण आवाजाही कम होने के बावजूद न्यूयॉर्क में पिछले साल साइकल की बिक्री 50% बढ़ गई। साइक्लिंग के पक्ष में अभियान चलाने वाले ग्रुप बाइक एनवाईसी के जोन ऑरकट कहते हैं, साइकलों की सुरक्षा और लोगों की सुविधा के लिए शहर में अधिक पार्किंग स्थल बनाने की जरूरत है।

नए साइक्लिंग हाईवे बने

साइकलों के लिए न्यूयॉर्क और अन्य अमेरिकी शहरों की तुलना में दूसरे शहर बहुत आगे हैं। 2017 में चीन की राजधानी बीजिंग में साइकल ट्रैफिक में भारी उछाल आया। हर दिन औसतन 60 लाख बार साइकलें चलीं। वहां पहला साइक्लिंग हाईवे शुरू किया गया। लगभग 15 किलोमीटर की साइकल लेन को अन्य शहरों से जोड़ा गया है। बर्लिन में दस नए साइकल हाईवे बनाने की योजना है। नई लेन चौड़ीं होंगी। रात में भरपूर प्रकाश की व्यवस्था होगी। एेसी लेन का उपयोग आवाजाही के साथ माल पहुंचाने वाली साइकलें भी कर सकेंगी। एम्सटर्डम में एेसा ही हो रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें