पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टेक कंपनियों की सुरक्षा पर संकट:बड़ी टेक कंपनियों की सुरक्षा रद्द करने की मांग

बिली पेरिगो3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विशेषज्ञों ने गलतियों के लिए कंपनियों को दंड देने और यूजर्स के हितों की रक्षा का सुझाव दिया

अमेरिका में बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों पर अंकुश लगाने की मांग तेज हो रही है। 6 जनवरी को संसद भवन-कैपिटल बिल्डिंग पर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प समर्थकों के हमले के पीछे सोशल मीडिया पर चले झूठे प्रचार को मुख्य कारण माना जा रहा है। विशेषज्ञ सोचते हैं, राष्ट्रपति जो बाइडेन को अमेरिकी लोकतंत्र के लिए पैदा हुए संकट को ध्यान में रखकर टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री में सुधार करना होंगे। हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के प्रोफेसर शोशना जुबोफ कहते हैं, दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनियों को नियंत्रित करने के लिए यह दशक महत्वपूर्ण है।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में मीडिया, राजनीति सेंटर के रिसर्च डायरेक्टर जोआन डोनोवन का कहना है, सोशल मीडिया ने मीडिया के लिए बड़ी मुश्किल स्थिति पैदा कर दी है। सोशल प्लेटफार्म के साथ मूल समस्या है कि इनका अल्गोरिथम भड़काने और नफरत फैलाने वाले कंटेंट को आगे बढ़ाता है।

इधर, टेक कंपनियों पर नियंत्रण की हलचल कुछ समय से चल रही है। बाइडेन के सत्ता संभालने से पहले केंद्र और राज्य सरकारों ने फेसबुक, गूगल के खिलाफ एकाधिकार विरोधी एंटी ट्रस्ट मुकदमे चला रखे हैं। विशेषज्ञों का कहना है, कंपनियों को तोड़ने से कुछ नहीं होगा। उनके बिजनेस मॉडल पर फूड सेफ्टी और विमानन क्षेत्र जैसे नियंत्रण लागू किए जाएं। राष्ट्रपति बाइडेन ने सोशल मीडिया कंपनियों को गैरकानूनी कंटेंट के खिलाफ मुकदमे से सुरक्षा देने वाले फेडरल कानून- कम्युनिकेशन डीसेंसी एक्ट की धारा 230 को रद्द करने का सुझाव दिया है।

इसका विरोध करने वाली टेक कंपनियों का कहना है,इस वजह से उन्हें अधिक कंटेंट सेंसर करना पड़ेगा। विशेषज्ञों का कहना है, बाइडेन कानून रद्द करने के साथ सोशल प्लेटफार्म को जरूरी सुरक्षा देने वाला कानून बनाएं । कानून में गलतियों के लिए दंडित करने का प्रावधान भी हो।

यूरोप में इस तरह का मॉडल लागू है। दूसरी ओर कार्यवाही की हलचल को देखते हुए टेक्नोलॉजी कंपनियों ने बचाव के प्रयास तेज कर दिए हैं। अपने पक्ष को मजबूत बनाने के लिए लॉबिंग चल रही है। पिछले साल फेसबुक और अमेजन ने लॉबिंग पर 2019 के मुकाबले अधिक पैसा खर्च किया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें