पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आर्थिक विकास:बाकी दुनिया के मुकाबले एशिया में तेज होगा आर्थिक विकास

एमी गुनिया4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इन देशों को बेहतर आर्थिक स्थिति के लिए तेजी से वैक्सीन लगाने की जरूरत

कोरोना वायरस महामारी पर प्रभावशाली तरीके से नियंत्रण के कारण 2021 में कई एशियाई देशों में आर्थिक विकास दुनिया में सबसे तेज गति से होगा। लेकिन, आर्थिक सफलता पर वैक्सीनेशन की धीमी गति और खासतौर से भारत में वायरस की नई घातक लहर से पानी फिर सकता है। एशियाई विकास बैंक ने पिछले दिनों इसकी संभावना जताते हुए चेतावनी भी दी है। अमेरिका में 6.2 फीसदी और यूरोपियन यूनियन में 3.8 फीसदी के मुकाबले एशियाई देश वायरस से हुए नुकसान की तेजी से भरपाई करेंगे।

46 देशों की अर्थव्यवस्था 2021 में 7.3 फीसदी की गति से बढ़ने का अनुमान लगाया गया है। एशियाई विकास बैंक के रिसर्च डिवीजन के डायरेक्टर अब्दुल अबियाद कहते हैं, भारत में वायरस के गंभीर प्रकोप को देखते हुए क्षेत्र की सरकारों को तेजी से वैक्सीनेशन कार्यक्रम आगे बढ़ाना होगा। एशिया के कई देशों में वायरस पर अच्छी तरह से काबू पाया गया लेकिन वे वैक्सीनेशन में पीछे हैं। भारत में 11 प्रतिशत विकास दर का अनुमान लगाया गया था पर वायरस की नई लहर के बाद कुछ कहना मुश्किल है। तेजी से फैल रहा वायरस इस अनुमान पर पानी फेर सकता है। सरकारों को नई परिस्थितियों के तैयारी करनी हाेगी।

अंकों का खेल

वैक्सीनेशन
40% अमेरिकी लोगों को वैक्सीन की कम से कम एक डोज लग चुकी है। भारत में 9% और फिलीपीन्स, जापान, थाईलैंड में 2% लोगों को डोज लगी है।

इलेक्ट्रिक कारों की तेजी
28 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हुई 2020 में दुनिया में। 2019 के मुकाबले इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें