पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रभाव का मनोविज्ञान:वैक्सीन के लिए परिजन मित्र ही सबसे अधिक प्रेरित कर सकते हैं

जेफ्री क्लूगर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोविड-19 महामारी को हराने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग सहित कई नियम और रणनीतियां अख्तियार की गई हैं। कुछ लोग सोचते हैं, सख्ती और लोगों को शर्मिंदा करके नियमों का पालन कराया जा सकता है। लेकिन, विशेषज्ञों का कहना है, ऐसा नहीं है। केंट यूनिवर्सिटी में सामाजिक मनोविज्ञान के असिस्टेंट प्रोफेसर जियोवानी ट्रेवेग्लिनो कहते हैं, यह धारणा गलत साबित हुई है।

तीन देशों में एक सर्वे से पता लगा है कि जहां वायरस से संक्रमित होने पर लोगों में शर्मिंदगी और अपराध की भावना ज्यादा पाई गई वहां लोगों ने अपनी बीमारी के बारे में ना बताना बेहतर माना है। इसी तरह लोगों पर वैक्सीन लेने के मामले में परिजनों और दोस्तों ने ज्यादा प्रभाव डाला है। पिछले माह ट्रेवग्लिनो और लीड्स बैकेट यूनिवर्सिटी में मनोविज्ञान के असिस्टेंट प्रोफेसर चंकी मून के शोधपत्र में सख्ती और शर्मिंदगी को कारगर नहीं माना गया है। उन्होंने अमेरिका, इटली और दक्षिण कोरिया में 1900 लोगों की राय से यह निष्कर्ष निकाला है। तीनों देशों में पाया गया कि जहां लोगों में बीमार पड़ने की शर्मिंदगी अधिक थी, वहां उन्होंने चुप्पी साध ली।

टाइम और हैरिस पोल के एक सर्वे से पता लगा कि वैक्सीन लगाने की प्रेरणा के मामले में परिवार के लोग और दोस्त अधिक प्रभावशाली रहे। सरकारी अधिकारियों की अपील के मुकाबले लोगों की निजी जरूरत और इच्छा ने ज्यादा असर डाला है। 52% लोगों ने कहा, वे यात्रा करना चाहते थे इसलिए वैक्सीन लगवाई है। 56% लोगों ने कहा कि परिवार के सदस्य या मित्र के लगवाने के बाद वे भी तैयार हो गए।

सर्वे: किसने-कितना असर डाला

कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाने वाले उन अमेरिकियों का प्रतिशत जिन्होंने बताया कि वे किन कारणों से वैक्सीन लगवाने के लिए तैयार हुए।

63% वैक्सीन लगवा चुके लोगों पर हुए प्रभाव की खबरों को पढ़कर या सुनकर।

60% वैक्सीन ना लगवाने के कारण परिवार के लोगों और दोस्तों से नहीं मिल पा रहे थे। 59% वैक्सीन लगवाने के बारे में परिजनों और मित्रों की सलाह।

52% वैक्सीन के बिना यात्रा नहीं कर पा रहे थे।​​​​​​​

43% वैक्सीन के बिना काम पर या कॉलेज नहीं जा पा रहे थे।​​​​​​​

32% वैक्सीन के संबंध में किसी अधिकारी द्वारा सीधे संपर्क किए जाने पर।​​​​​​​

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें