पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Magazine
  • Time
  • In The US, One Crore Students Could Not Go To College Due To Lack Of Money; Admission Drop By 13 Percent

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजुकेशन:अमेरिका में पैसे की कमी के कारण एक करोड़ छात्र कॉलेज नहीं जा पाए; एडमिशन में 13 प्रतिशत गिरावट

केटी रिली16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अश्वेत, आदिवासी और हिस्पेनिक छात्र सबसे अधिक प्रभावित, आगे जाकर बेरोजगारी बढ़ेगी
  • जिन कम्युनिटी कॉलेजों में पढ़ाई सस्ती है, वहां दाखिले कम

कोरोना वायरस महामारी ने जीवन के सभी क्षेत्रों को प्रभावित किया है। लाखों लोग स्कूल, कॉलेज नहीं जा पाए। लाखों लोगों को पैसे के अभाव में पढ़ाई छोड़नी पड़ी है। अमेरिकी जनगणना ब्यूरो के अनुसार पिछले साल 77 लाख से एक करोड़ लोग आर्थिक कठिनाइयों के कारण कॉलेजों में एडमिशन नहीं ले पाए। उच्च शिक्षा से वंचित लोगों में गरीबों की संख्या अधिक है। नेशनल स्टूडेंट क्लीयरिंग हाउस रिसर्च सेंटर ने बताया, पिछले साल के मुकाबले 2020 में हाईस्कूल से कॉलेज जाने वाले छात्रों की संख्या में 6.8% की गिरावट आई है।

17 साल की टायला जोसफ ने न्यूयॉर्क के सेंट्रल इसलिप हाई स्कूल से ऑनलाइन पढ़ाई पूरी की थी। उन्होंने, जॉब करके कॉलेज एडमिशन के लिए पैसे बचाए थे। लेकिन, महामारी के कारण घर बैठने पर बचत का पैसा खर्च हो गया है। अब उनके पास कॉलेज की पढ़ाई के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है। यह हालत लाखों साधनहीन छात्रों की है। बहुत अधिक गरीब छात्रों को दाखिला देने वाले कॉलेजों में छात्रों की संख्या 11.4% कम रही। वहीं कम गरीब कॉलेजों में केवल 2.9% गिरावट दर्ज की गई है। जाहिर है, वर्कफोर्स में कम शिक्षित लोगों की संख्या बढ़ेगी। टेम्पल यूनिवर्सिटी, फिलाडेल्फिया में कॉलेज, समुदाय और न्याय सेंटर की डायरेक्टर सारा-गोल्डरिक-राब कहती हैं, इसका असर अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा। सबसे ज्यादा गिरावट कम्युनिटी कॉलेजों में हुई है। अमेरिका के लगभग 35 % छात्र इन कॉलेजों में पढ़ते हैं। ये कॉलेज कम आय वाले छात्रों के लिए उच्च शिक्षा का दरवाजा खोलते हैं। कम्युनिटी या जूनियर कॉलेजों में कम फीस पर दो साल का कोर्स होता है।

देश के चुनिंदा विश्वविद्यालयों में इस साल एडमिशन के लिए रिकॉर्ड अावेदन आए हैं। इनमें एडमिशन के लिए एसएटी और एसीटी टेस्ट स्थगित कर दिए गए हैं। वैसे, अमेरिका में पिछले साल के मुकाबले 2020 में सभी कॉलेजों में दाखिले 13 % घटे हैं। कम्युनिटी कॉलेजों में गिरावट 21% रही। क्लीयरिंग हाउस रिसर्च सेंटर के मुताबिक आदिवासियों, अश्वेतों और हिस्पेनिक छात्रों के एडमिशन सबसे कम हुए हैं। 900 कॉलेजों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कॉमन एप का कहना है, इस शिक्षा वर्ष के लिए कुल अर्जियां बढ़ी हैं। पर पहली बार कॉलेज आने वालों की संख्या घटी है।

काउंसलिंग एजेंसी अकादमिक सक्सेस प्रोग्राम की डायरेक्टर सारा उरक्विदेज कहती हैं, गरीबी का यह चक्र अगली पीढ़ी तक चलेगा। नेशनल कॉलेज अटेनमेंट नेटवर्क (एनएससीएएन) ने बताया कि पढ़ाई के लिए केंद्र सरकार की एजेंसी फेडरल स्टूडेंट एड से सहायता लेने की अर्जियों में 9.1% गिरावट देखी गई है। यह गिरावट अश्वेत और गरीब इलाकों के हाईस्कूल छात्रों में अधिक है। एजेंसी की डायरेक्टर किम कुक का कहना है, ऐसे छात्र होड़ से बाहर निकल गए हैं।

पढ़ाई का असर आमदनी पर पड़ता है

जनगणना ब्यूरो सर्वे के संकेत हैं कि अधिक आय वाले परिवारों के छात्रों की तुलना में गरीब छात्रों ने अधिक संख्या में कॉलेज ना जाने का फैसला किया है। विशेषज्ञ चिंतित हैं कि कॉलेज छोड़ने वाले छात्रों को ही उच्च शिक्षा की सबसे अधिक जरूरत है। जार्जटाउन यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के अनुसार केवल हाई स्कूल पास अमेरिकियों के बेरोजगार रहने की अधिक संभावना है। वे ग्रेजुएशन करने वाले लोगों से हर साल पांच लाख रुपए से लेकर 19 लाख रुपए कम कमाते हैं।

गिरावट का ग्राफ

13% गिरावट आई है पहली बार कालेज में एडमिशन लेने वाले छात्रों की संख्या में

6.8% गिरावट आई है 2019 के मुकाबले 2020 में हाईस्कूल से कॉलेज जाने वाले छात्रों की संख्या में

9.1% घटी है केंद्र सरकार से वित्तीय सहायता लेने वाले आवेदनों की संख्या में

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें