पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टाइम-100 सबसे प्रभावशाली कंपनियां:जियो और बाइजू ने संकट में भी नया रास्ता बनाया

4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

टाइम मैग्जीन ने पहली बार दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली कंपनियों का चयन किया है। इन्हें प्रासंगिकता, प्रभाव, इनोवेशन, लीडरशिप, महत्वाकांक्षा और सफलता जैसे मापदंडों के आधार पर परखा गया है। एंटरटेनमेंट, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग में कुछ नया करने वाली कंपनियों के साथ कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों को भी सूची में जगह मिली है। एपल, अमेजन, डिज्नी, फाइजर, मॉडर्ना, बंबल, निनटेंडो जैसी नामी कंपनियों के साथ कुछ नई कंपनियां भी सूची में शामिल हैं। भारत की दो कंपनियां- जियो और बाइजू भी इसमें चमक रही हैं। यहां पेश है, पांच चुनिंदा कंपनियों के बारे में।

पांच चुनिंदा कंपनियां, जिन्होंने बनाई नई पहचान

जियो प्लेटफार्म लिमिटेड : भारत में डिजिटल बदलाव की अगुआई
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने भारत का सबसे बड़ा 4 जी नेटवर्क तैयार किया है। उसके डेटा की दर दुनिया में सबसे कम है। उसके पास 41 करोड़ दस लाख सब्सक्राइबर हैं। कंपनी फेसबुक के साथ व्हाट्सएप पर आधारित ई-कॉमर्स प्लेटफार्म बना रही है। उसका गूगल के साथ 5 जी स्मार्ट फोन बनाने का इरादा है। पिछले साल जियो ने 20 अरब डॉलर की पूंजी जुटाई है।

बाइजू : घर के साथ नए देशों में पांव जमाए, 8 करोड़ यूजर किए
महामारी के बीच ई-लर्निंग एप बाइजू के यूजर दोगुना बढ़कर आठ करोड़ हो गए। कंपनी ने टेनसेंट और ब्लैकरॉक जैसे इन्वेस्टर की फंडिंग के सहारे जमकर खर्च किया है। बाइजू ने बच्चों को कोड पढ़ाने वाले व्हाइटहैट जूनियर एप और सिलिकॉन वैली की शैक्षणिक गेम मेकर ओस्मो को खरीद लिया है। कंपनी ने अमेरिका, ब्रिटेन, मेक्सिको और ब्राजील में विस्तार करने का इरादा जताया है।

वर्ल्ड वाइड टेक्नोलॉजी : कारोबार को क्लाउड के पार पहुंचाया
वर्ल्ड वाइड टेक्नोलॉजी ने परदे के पीछे रहकर घर से काम करने की सुविधा को आगे बढ़ाया है। सिस्को और डैल जैसे मैन्युफैक्चरर्स के साथ मिलकर प्रमुख अस्पतालों, अमेरिका के प्रतिरक्षा विभाग सहित बहुत सारे संगठनों में कंप्यूटर सिस्टम और डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर बिछाया है। पिछले साल अमेरिका में कंपनी की आय 12.4 फीसदी बढ़कर 13.4 अरब डॉलर हो गई।

वालग्रीन्स: कमजोर लोगों को वैक्सीन का सहारा दिया
पिछले साल के अंत में अमेरिका में 35 हजार अस्पतालों ने वालग्रीन्स से कोविड-19 का आसानी से शिकार बनने वाले कमजोर लोगों के वैक्सीनेशन में मदद करने के लिए कहा था। कंपनी ने इस काम को फौरन हाथ में लिया। 16 अप्रैल तक एक करोड़ 16 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगा दी थी। मार्च में वालग्रीन्स ने रोजालिंड ब्रुअर को कंपनी का प्रमुख बनाया हैं। वे फार्च्यून 500 कंपनियों की एकमात्र अश्वेत महिला बॉस हैं।

फाइजर-बायोएनटेक: वायरस के खिलाफ सुरक्षा कवच
अमेरिका स्थित विराट फार्मा कंपनी फाइजर और जर्मन बायोटेक कंपनी बायोएनटेक ने एक साल से कम समय में कोविड-19 की वैक्सीन बनाकर कमाल किया है। दोनों कंपनियां जेनेटिक सामग्री-एमआरएनए के आधार पर फ्लू की वैक्सीन बनाने के लिए पहले से साथ में काम कर रही थीं। दोनों कंपनियों की वैक्सीन कोरोना वायरस से लोगों को 95% सुरक्षा देती हैं। वे 2021 में वैक्सीन की ढाई अरब डोज बना रही हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें