पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अमांडा गोर्मन:कविता और भाषा बदलाव के आंदोलनों की धड़कन होती है

20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • युवा कवयित्री अमांडा गोर्मन जो बाइडेन के शपथग्रहण समारोह में सबसे ज्यादा चर्चा में रहीं। मिशेल ओबामा ने उनसे कला पर बात की.

20 जनवरी को अमेरिका में राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के शपथ ग्रहण समारोह में अमांडा गोर्मन ने ‘द हिल वी क्लाइम्ब’ कविता पढ़कर पूरी दुनिया का ध्यान खींचा था। 22 साल की अमांडा 2017 में पहला राष्ट्रीय युवा कवि लॉरेट पुरस्कार जीत चुकी हैं और इसके पहले दो बार 2016 में नेशनल स्टूडेंट पोएट्स प्रोग्राम के कार्यक्रम और फिर 2018 इवेंट में ब्लैक गर्ल्स रॉक इवेंट के लिए व्हाइट हाउस जा चुकी हैं। इस इंटरव्यू में मिशेल ओबामा ने गोर्मन से आंदोलनाें में कला की भूमिका और अश्वेत महिलाओं पर पड़ने वाले दबाव सहित अहम मुद्दों पर बातचीत की।

Q. ब्लैक आर्ट को किस वजह से पुनर्जागरण कहती हैं, खुद को आप कहां देखती हैं?

अमांडा- यह अश्वेत जीवन के लिए भी महत्वपूर्ण दौर है, इसलिए हम अश्वेत कला के महत्वपूर्ण दौर में भी हैं। फिर चाहे राष्ट्रपति ट्रम्प के पहले एक अफ्रीकी-अमेरिकी राष्ट्रपति के राजनीतिक दौर का मामला हो या फिर ब्लैक लाइव्स का अमेरिका में सबसे बड़ा सामाजिक आंदाेलन बनने की बात हो। मेरे लिए रोमांचक बात यह है कि मुझे अफ्रीकी और अमेरिकी कलाकारों को देखने और उनकी रचना को जीने का मौका मिल रहा है। लेकिन मुझे भी इस कला को रचने और इस ऐतिहासिक रिकॉर्ड में भागीदार बनना है।
हम इसे फैशन में देख रहे हैं, विजुअल आर्ट में देख रहे हैं। नृत्य में देख रहे हैं, संगीत के क्षेत्र में देख रहे हैं। मानव जीवन के सभी रचनात्मक रूपों में हम अश्वेत अनुभव की कलात्मकता को देख रहे हैं। मैं इससे अधिक रोमांचक किसी और बात की कल्पना नहीं कर सकती।

Q. आप बहुत पहले से परिवर्तन के लिए अपनी आवाज उठाती रही हैं। क्या आपको लगता है कि कला बड़े सामाजिक आंदोलनों में फिट बैठती है?

अमांडा- बिल्कुल। कविता और भाषा अक्सर परिवर्तन के आंदोलनों के दिल की धड़कन होती है। आप मार्टिन लूथर किंग के ‘आई हैव ए ड्रीम’ भाषण का विश्लेषण करें तो पाएंगे कि वह भाषण कला का एक उम्दा दस्तावेज है, लेकिन साथ ही वह कविता, कल्पना और गीताें का भी महान दस्तावेज है। कभी भी लोगों की भाषा के रूप में कला की ताकत को कम नहीं आंकना चाहिए।

Q. आपके आत्मविश्वास ने अमेरिकी नेतृत्व में उम्मीद के नए अध्याय खोले हैं। आपने इस पल के लिए खुद को कैसे तैयार किया?

अमांडा- जब मैंने पहली बार कविता ‘द हिल वी क्लाइम्ब’ लिखी थी, तो सोचा था कि शपथ ग्रहण समारोह के सप्ताह तक मैं हर दिन इसकी रिहर्सल करूंगी। लेकिन सबकुछ इतना तेजी से हुआ कि मैं आयोजन के एक दिन पहले ही इसे देख सकी। मेरी अधिकांश तैयारी कविता के भावनात्मकता पक्ष को सामने लाने और अपने शरीर और मानस को उस क्षण के लिए तैयार करने तक रही।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें