पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अमेरिका में वैक्सीनकी कमी:अमेरिका में मांग के हिसाब से वैक्सीनों की सप्लाई कम

एलिस पार्क8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कई गंभीर बीमारियों के शिकार लोगों की सूची अब तक नहीं बनी है

अमेरिका में 16 साल से अधिक आयु के 24 करोड़ से लोगों को वैक्सीन लगाने की जरूरत है। लेकिन, फरवरी के शुरुआती दिनों तक सवा चार करोड़ से ज्यादा लोगों को ही वैक्सीन लग पाई थी। मांग की तुलना में सप्लाई बहुत कम है। वैक्सीन निर्माता उत्पादन बढ़ाने की कोशिश में लगे हैं। फिर भी, आने वाले दिनों में वैक्सीन की कमी बनी रहेगी। जिस गति से वैक्सीन लगाई जा रही है,उसकी तुलना में सप्लाई नहीं हो रही है। इससे कुछ गंभीर बीमारियों के शिकार लोगों को मुश्किल हो सकती है।

अब तक हेल्थ केयर वर्कर, नर्सिंग होम में रहने वाले बीमार व्यक्तियों और 65 साल से अधिक आयु के लोगों को पहले वैक्सीन लगाई जा रही है। कुछ राज्यों में पुलिस कर्मियों, शिक्षकों, ट्रांसपोर्ट सहित जरूरी सेवाओं में लगे लोगों को वैक्सीन लगाना शुरू कर दिया गया है। इन सभी समूह को लोगों तक पहुंचना अपेक्षाकृत आसान है। लेकिन, गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को वैक्सीन लगाने में थोड़ी मुश्किल होगी। इनमें से कुछ लोग नर्सिग होम्स में हैं लेकिन बड़ी संख्या उन लोगों की है जो डॉक्टरों के पास नहीं जाते हैं।

बीमारी नियंत्रण सेंटरों (सीडीसी) के अनुसार 60% वयस्क अमेरिकी कई लाइलाज बीमारियों से पीड़ित हैं। ऐसे लोगों को जोखिम अधिक है। सीडीसी ने डायबिटीज, सांस , दिल और किडनी की बीमारियों, कैंसर और मोटापे सहित 12 बीमारियों से ग्रस्त लोगों को उच्च जोखिम की श्रेणी में रखा है। दमा, हाई ब्लडप्रेशर सहित कई अन्य गंभीर बीमारियों के मरीजों के आंकड़े अब भी जुटाए जा रहे हैं।

डॉक्टर और स्वास्थ्य अधिकारियों को यह फैसले लेने में मुश्किल हो रही है कि कैंसर पीड़ित को पहले वैक्सीन लगाई जाए या बुढ़ापे की बीमारी डिमेंशिया, दमा के रोगी, लिवर ट्रांसप्लांट कराने वाले को प्राथमिकता दी जाए। वैक्सीन की कमी से यह सवाल उठ रहे हैं। ड्यूक यूनिवर्सिटी मेडिकल कॉलेज में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. केमरॉन वोल्फ कहते हैं, इस तरह के निर्णय लेने वाली कमेटी में कोई नहीं रहना चाहता है। फ्लोरिडा के गवर्नर ने 65 साल से अधिक आयु के लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू कर दिया है। लोग चिंतित हैं क्योंकि इस समूह के लिए पर्याप्त संख्या में वैक्सीन उपलब्ध नहीं हैं।

25 प्रतिशत लोग डॉक्टर के पास नहीं जाते

अब तक अस्पतालों और अन्य स्वास्थ्य केंद्रों को वैक्सीन की सप्लाई की गई है ताकि हेल्थ केयर वर्कर्स को पहले वैक्सीन लग जाए। 2020 में अमेरिकी मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल की एक स्टडी के अनुसार 25% अमेरिकी नियमित रूप के किसी डॉक्टर के पास नहीं जाते हैं। इस कारण स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए लाइलाज बीमारियों से पीड़ित लोगों तक पहुंचना बेहद मुश्किल है। फिलहाल, अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्र अपने यहां भर्ती लोगों पर फोकस कर रहे हैं।

आंकड़ों की तस्वीर

10% से अधिक अमेरिकियों को फरवरी की शुरुआत में कोविड-19 वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी थी।

15% अमेरिकियों की आयु 65 साल से अधिक है।

60% अमेरिकी किसी लाइलाज बीमारी से पीड़ित हैं।

2.85 करोड़ अमेरिकियों के पास स्वास्थ्य बीमा नहीं है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें