पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समुद्र में ध्वनि प्रदूषण:जलीय जीवन प्रभावित कर रहा है समुद्र के भीतर का शोर

आर्यन बेकरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक शोध पत्र में समुद्र के भीतर शोर के कारण निवारण पर बात की गई

क्या समुंदर में भी शोर हैै? समुद्र की लोकप्रिय ध्वनि तो लहरों के बीच शांति है। इसमें खलल सिर्फ पलायन कर रहीं व्हेल या डॉल्फिन के समूहों की आवाज पैदा करती है। असल में, समुद्र के भीतर की आवाज किसी संगीत कार्यक्रम से पहले ऑर्केस्टा की तैयारी की तरह है, जहां स्तनपायी कैटेसियन्स अपने हाईनोड्स में ध्वनि निकालती है, वहीं दूसरे कई स्तनधारी लहरों की आवाज की पृष्ठभूमि में अपना गला साफ करते हैं।

पिछले कुछ सौ वर्षों में हम इंसानों ने शिपिंग, औद्योगिक मछलीपालन, तटों पर निर्माण कार्य, खनन, सीसमिक सर्वेक्षण, युद्धाभ्यास, सोनार आधारित नेविगेशन सिस्टम के कारण समुद्र के साउंडट्रैक को बदल दिया है। हाल ही तक, पानी के अंदर ध्वनि प्रदूषण को इतनी तवज्जो नहीं दी जाती थी। लेकिन पिछले दिनों एक साइंस जर्नल में एक पेपर प्रकाशित हुआ।

इसमें बताया गया कि ध्वनि प्रदूषण दूसरे अन्य प्रदूषण की तरह समुद्र और समुद्री जीवन के लिए घातक साबित हो रहा है। हालांकि अच्छी बात यह है कि ध्वनि प्रदूषण के प्रभाव का उपचार करना आसान है साथ ही इससे हुई क्षति को भी ठीक किया जा सकता है। सऊदी अरब की किंग अबदुल्लाह साइंस यूनिवर्सिटी एंड टेक्नोलॉजी में प्रोफेसर कार्लोस द्वारते ने यह पेपर प्रस्तुत किया है।

प्रो.कार्लोस ने बताया कि संवेदी सिग्नल (सेंसरी क्यू) समुद्र के माध्यम से दूर तक पहुंचता है, इसका इस्तेमाल समुद्री जीव समुद्री वातावरण को समझने और खोजने में करते हैं। लेकिन अकेले समुद्री जहाजों से ही पिछले 50 सालों में लो फ्रीक्वेंसी प्रदूषण 50 गुना बढ़ गया है। इसने समुद्री जीवों को प्रजनन से दूर किया है। शोधकर्ता के अनुसार इससे जीव उस ध्वनि प्रदूषण वाली जगह से तत्काल चले जाते हैं। इससे उनके नैसर्गिक आवास भी खत्म हो रहे हैं। ये भोजन और प्रजनन स्थल से भी दूर जा रहे हैं। आबादी कम हो रही है। अप्रैल 2020 को जब दुनिया की 60% आबादी लॉकडाउन में थी। इस दौरान समुद्री जीवन पर किए एक सर्वेक्षण में सामने आया कि समुद्री शोर 20% तक कम हुआ। इस दौरान समुद्री जीवन एक बार फिर पटरी पर पर लौटता हुआ दिखा। रिसर्च पेपर में कहा गया कि समुद्री यातायात में तकनीक के सही इस्तेमाल से पानी के अंदर प्रदूषण कम किया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें