Hindi News »Maharashtra »Mumbai» Solar Panels Plant In Water Near Yavatmal

यवतमाल में जमीन पर नहीं, पानी में लगेंगे सोलर पैनल

यवतमाल के बेम्बला डैम पर फ्लोटिंग सोलर परियोजना, मोर व टेंभु बांध का भी चयन

विजय सिंह ‘कौशिक | Last Modified - Nov 17, 2017, 07:29 AM IST

  • यवतमाल में जमीन पर नहीं, पानी में लगेंगे सोलर पैनल
    +1और स्लाइड देखें

    मुंबई. पश्चिम महाराष्ट्र के बाद अब राज्य का बिजली विभाग विदर्भ के यवतमाल में भी फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट लगाएगा। इसके लिए बेम्बला सिंचाई परियोजना का चयन किया गया है। इसके अलावा जलगांव के मोर बांध और सांगली के टेंभु में भी पानी पर तैरने वाली सौर ऊर्जा परियोजना शुरू की जाएगी। जबकि सोलापुर के उजनी बांध पर लगाई जाने वाली फ्लोटिंग सोलर परियोजना के लिए जल्द ही वैश्विक टेंडर जारी किया जाएगा।

    ऊर्जा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘दैनिक भास्कर’ को बताया कि उजनी के अलावा ऊर्जा विभाग ने फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट के लिए तीन और स्थानों का चयन किया है। उन्होंने बताया कि यवतमाल के बेम्बला डैम प्रोजेक्ट पर लगाई जाने वाली इस सौर ऊर्जा परियोजना से 24 मेगावाट बिजली मिल सकेगी। इसके अलावा मोर बांध और टेंभु सौर ऊर्जा परियोजना से 60-60 मेगावाट बिजली उपलब्ध हो सकेगी।

    उजनी परियोजना को मंजूरी

    पश्चिम महाराष्ट्र के सोलापुर स्थित उजनी बांध पर लगाई जाने वाली फ्लोटिंग सोलर परियोजना के लिए राज्य के जलसंसाधन विभाग से मंजूरी मिल गई है। यह राज्य की पहली फ्लोटिंग सौर ऊर्जा परियोजना होगी। इसके लिए जल्द ही वैश्विक टेंडर निकाला जाएगा। इससे करीब 1 हजार मेगावाट बिजली पैदा हो सकती है। एक निजी कंपनी ने 6300 करोड़ के निवेश से इस तरह का प्रोजेक्ट लगाने का प्रस्ताव राज्य सरकार के पास रखा है। लेकिन सरकार उस कंपनी को यह जिम्मेदारी देने की बजाय टेंडर मंगाएगी।

    ये होगा फायदा

    - पारम्परिक बिजली की अपेक्षा सौर ऊर्जा वाली बिजली सस्ती होती है। सरकार निजी क्षेत्र की भागीदारी से इन परियोजनाओं को पूरा करेगी और इससे पैदा होने वाली बिजली खरीद लेगी।
    - वाष्पीकरण से जलाशय के काफी पानी का नुकसान होता है। फ्लोटिंग सोलर परियोजना से वाष्पीकरण से होने वाले पानी के नुकसान को भी रोका जा सकेगा। पैनल लगाने से पानी का वाष्पीकरण कम होगा।
    फिलहाल देश में केरल में इस तरह की परियोजना लगाई गई है।

  • यवतमाल में जमीन पर नहीं, पानी में लगेंगे सोलर पैनल
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Mumbai News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Solar Panels Plant In Water Near Yavatmal
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Mumbai

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×