--Advertisement--

रोड पर लगे ऑटोमैटिक मूवेबल मेटल ब्रेकर ; रॉन्ग साइड से आए तो टायर होंगे पंक्चर

पुणे ऐसी व्यवस्था करने वाला पहला शहर बना; बेंगलुरु, चेन्नई और अहमदाबाद में भी लगाने की चल रही प्लानिंग

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 03:17 AM IST
सही दिशा में आने वालों के लिए ब्रेकर की तरह काम करता है सही दिशा में आने वालों के लिए ब्रेकर की तरह काम करता है

पुणे. ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने और ट्रैफिक नियमों का पालन करवाने के लिए महाराष्ट्र में पुणे के अमनोरा पार्क टाउन में सड़क पर डिवाइडर की जगह मेटल की कीलें (ऑटोमैटिक मूवेबल मेटल ब्रेकर) लगाए गए हैं। जो रॉन्ग साइड से आने वाले वाहनों के टायर तो फाड़ेगा ही। साथ ही यातायात नियमों का पालन नहीं करने वालों के लिए स्पीड ब्रेकर का काम भी करेगा। पुणे ऐसी व्यवस्था करने वाला देश का पहला शहर बन गया है। दुर्घटनाओं में आई कमी...

- दरअसल देश में ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करने से हर दिन कई सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। इनमें से की हादसे रॉन्ग साइड में चलने से होते हैं। जिनमें कई लोग रोज मारे जाते हैं।

- पुणे की अमनोरा टाउनशिप में रॉन्ग साइड से आने वाले वाहनों से कई हादसे हो चुके हैं। जिसमें की जानें जा चुकी हैं।

- इन हादसों पर नियंत्रण पाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने अमनोरा रोड पर ऑटोमैटिक मूवेबल मेटल ब्रेकर लगाए हैं।

- सही दिशा से आने वालों के लिए यह ब्रेकर की तरह की काम करता है। वहीं, रॉन्ग साइड से आने वालों के लिए यह कीलों की तरह की काम करता है। जिससे वाहन के टायर में की छेद हो जाते हैं।

- जानकारी के मुताबिक यहां पर ऑटोमैटिक मूवेबल मेटल ब्रेकर लगाने के बाद से ही रॉन्ग साइड से जानेवालों की संख्या और दुर्घटनाओं में कमीं आई है।

- इन टायर किलर स्पीड ब्रेकर की कीमत 1.75 लाख रुपए बताई जा रही है। पुणे के बाद अब बेंगलुरु, चेन्नई और अहमदाबाद में भी ऐसे टायर किलर लगाने की प्लानिंग चल रही है।

पहल को लोगों ने दिया समर्थन

- ऑटोमैटिक मूवेवल मेटल ब्रेकर एमनोरा पार्क सोसाइटी के कैंपस में लगाया गया है। सोसाइटी के सेक्रेट्री ने बताया कि ‘रॉन्ग साइड से गाड़ी चलाने वाले ड्राइवरों से निजात पाने के लिए यह कदम उठाया गया है। हम इस फैसले का समर्थन करते हैं।

- ये उन ड्राइवरों के लिए चुनौती नहीं बल्कि सबक बनकर उनके दिमाग में बैठ जाएगा। सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन इसलिए भी जरूरी है। क्योंकि ये न सिर्फ आपकी जान सुरक्षित रखते हैं, दूसरों की जान भी बचाते हैं।’

गलत दिशा से आए तो गाड़ी होगी पंचर। गलत दिशा से आए तो गाड़ी होगी पंचर।
चेतावनी बोर्ड चेतावनी बोर्ड