--Advertisement--

ये हैं अंबानी परिवार के जाने-अनजाने चेहरे, जानिए किसका-किससे क्या है रिलेशन

गोवा के ताज एक्जोटिका रिजोर्ट एंड स्पा में आकाश अंबानी और श्लोका मेहता की प्री- एंगेजमेंट सेरेमनी हुई।

Dainik Bhaskar

Mar 25, 2018, 11:24 AM IST
Mukesh Ambani's Son Akash Ambani Pre Engagement Celebration

मुंबई. देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी जल्द अपनी बचपन की दोस्त श्लोका मेहता से शादी करने वाले हैं। इससे पहले 24 मार्च को गोवा में उनकी प्री-एंगेजमेंट सेरेमनी हुई। जहां 8 मिनट का फोटोशूट हुआ। ये एक प्रपोजल सेरेमनी थी। इसमें मुकेश अंबानी और उनकी मां कोकिलाबेन भी नजर आईं। इस मौके पर DainikBhaskar.com आपको अंबानी फैमिली से जुड़े जाने-अनजाने चेहरों के बारे में बता रहा है।

धीरूभाई अंबानी और कोकिला बेन
- गुजरात के एक छोटे से गांव चोरवाड में स्कूल टीचर रहे हीराचंद गोवरधनदास अंबानी के बच्चों में धीरूभाई तीसरे नंबर के थे। परिवार की पांच संतानों में रमणिकलाल, नटवर लाल, धीरूभाई और दो बहनें त्रिलोचना और जसुमती हैं। 6 जुलाई, 2002 को मुंबई में धीरूभाई अंबानी का निधन हुआ था।
- बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की नींव धीरूभाई अंबानी ने रखी थी। 28 दिसंबर, 1933 को सौराष्ट्र के जूनागढ़ जिले में उनका जन्म हुआ था। इनका पूरा नाम धीरजलाल हीराचंद अंबानी था। धीरूभाई ने जब बिजनेस की दुनिया में कदम रखा तो न उनके पास न तो पुश्तैनी संपत्ति थी और न ही बैंक बैलेंस। धीरूभाई के निधन के बाद उनकी प्रॉपर्टी बंटवारे में उनकी पत्नी कोकिलाबेन ने ही मुख्य भूमिका अदा की थी।

ये थी उनकी पहली नौकरी
- 1949 में 17 वर्ष की उम्र में धीरूभाई काबोटा नामक शिप से यमन के अदन शहर पहुंचे थे। यहां उनके बड़े भाई रमणिकलाल ने उनके लिए सारी व्यवस्थाएं कर रखी थीं। इसलिए उन्हें वहां कोई परेशानी नहीं हुई।
- लेकिन धीरूभाई के मन में कुछ और ही चल रहा था। 1954 में वे भारत लौट आए। 1955 में वे किस्मत आजमाने मुंबई पहुंचे। यहीं से शुरू हुई उनकी व्यावसायिक यात्रा। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

मुकेश और नीता अंबानी
- धीरूभाई और कोकिलाबेन के बच्चों में मुकेश अंबानी सबसे बड़े हैं। फिलहाल, वे रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन हैं। 1981 में मुकेश ने रिलायंस का काम संभाला और कंपनी के टेक्सटाइल, पॉलिएस्टर फाइबर और पेट्रोकेमिकल के कारोबार को आगे बढ़ाया।
- मुकेश की पत्नी नीता अंबानी धीरुभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की संस्थापक और चेयरपर्सन हैं। इसके साथ ही नीता आईपीएल टीम मुंबई इंडियन्स की भी मालकिन हैं। मुकेश और नीता के दो बेटे आकाश और अनंत अंबानी हैं वहीं, एक बेटी ईशा अंबानी है। फिलहाल, आकाश और ईशा पिता के बिजनेस में हाथ बंटा रहे हैं। जो Jio और रिलायंस रिटेल की को-डायरेक्टर हैं। वहीं, छोटा भाई अनंत आईपीएल फ्रैंचाइजी मुंबई इंडियंस के को ऑनर हैं।

अनिल और टीना अंबानी अनिल और टीना अंबानी
अनिल और टीना अंबानी
- अनिल अंबानी धीरुभाई के छोटे बेटे हैं। वे भारत के टॉप 10 अमीरों में से एक हैं। 
- उनकी शादी टीना मुनीम अंबानी से हुई है, जो 1980 के दशक के समय की एक मशहूर एक्ट्रेस थी और जिनसे उन्हें दो बेटे, जय अनमोल तथा जय अंशुल हुए। 
- अनिल रिलायंस कैपिटल, रिलायंस लिमिटेड के चेयरमैन हैं। मुकेश अंबानी के बच्चों की ही तरह अनिल के बड़े बेटे अनमोल भी बिज़नेस में हाथ बंटा रहे हैं। 
- अनमोल कंपनी की कई बड़ी डील हैंडल कर चुके हैं। वहीं जय अंशुल अभी पढ़ाई कर रहे हैं।
अपनी मां कोकिलाबेन के साथ नीना कोठारी(बाएं) अपनी मां कोकिलाबेन के साथ नीना कोठारी(बाएं)
नीना और भद्र्श्याम कोठारी
- मुकेश और अनिल की बहन नीना अपनी कंपनी कोठारी शुगर्स एंड केमिकल्स की चेयरपर्सन हैं। 
- उनके पति भद्रश्याम कोठारी का निधन 2015 में हुआ था। नीना के पति भद्रश्याम (श्याम) चेन्नई के मशहूर बिजनेसमैन एचसी कोठारी के इकलौते बेटे थे।
- कैंसर से जूझ रहे श्याम का 54 साल की उम्र में इलाज के दौरान अमेरिका में निधन हो गया था। 
- वो 100 मिलियन डॉलर(करीब 640 करोड़ रुपए) के एचसी कोठारी ग्रुप का हिस्सा थे।
उनकी कंपनी चीनी, केमिकल और पेट्रोकेमिकल के क्षेत्र में सक्रिय है।
- उन्होंने 24 साल की उम्र में पिता और चाचा की कंपनी को ज्वाइन किया था। नीना और श्याम की दो संताने हैं।
- उनका बेटा अर्जुन इस समय कंपनी का मैनेजिंग डायरेक्टर है। जबकि बेटी नयनतारा की शादी 2013 में शमित भरतिया के साथ हुई। 
- शमित एचटी मीडिया ग्रुप की एडिटोरियल डायरेक्टर और चेयरपर्सन शोभना भरतिया के बेटे हैं।
इशा अंबानी(बाएं), इशिता सलगांवकर(बीच में), नयनतारा कोठारी(दाएं) इशा अंबानी(बाएं), इशिता सलगांवकर(बीच में), नयनतारा कोठारी(दाएं)

नयनतारा कोठारी
- नीना कोठारी की बेटी नयनतारा कोठारी की शादी के.के बिरला के पोते शमित भरतिया से हुई है। 
- शमित हिंदुस्तान टाइम्स ग्रुप की मालकिन शोभना भरतिया के बेटे हैं।

दीप्ति और दत्तराज सालगांवकर दीप्ति और दत्तराज सालगांवकर

- दीप्ति ने गोवा एक एक बड़े बिजनेसमैन, फुटबाल टीम के मालिक दत्तराज सलगांवकर से शादी की है। वे स्मार्ट लिंक नेटवर्क सिस्टम नाम की कंपनी के इंडिपेंडेंट डायरेक्टर हैं।
- सन् 1984 में दीप्ति और राज गोवा शिफ्ट हो गए और अब गोवा में ही रहते हैं। दीप्ति एक हाउसवाइफ हैं। वे अपने पति के साथ गोवा के हीरा विहार में रहती है।

X
Mukesh Ambani's Son Akash Ambani Pre Engagement Celebration
अनिल और टीना अंबानीअनिल और टीना अंबानी
अपनी मां कोकिलाबेन के साथ नीना कोठारी(बाएं)अपनी मां कोकिलाबेन के साथ नीना कोठारी(बाएं)
इशा अंबानी(बाएं), इशिता सलगांवकर(बीच में), नयनतारा कोठारी(दाएं)इशा अंबानी(बाएं), इशिता सलगांवकर(बीच में), नयनतारा कोठारी(दाएं)
दीप्ति और दत्तराज सालगांवकरदीप्ति और दत्तराज सालगांवकर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..