Hindi News »Maharashtra »Mumbai» Haj Kota Incresed By Maharashtra Government

इस साल महाराष्ट्र के 11 हजार लोग कर सकेंगे हज यात्रा,केंद्र ने बढ़ाया 20% कोट

70 साल से ऊपर के नागरिकों की 1,939 और महिलाओं की 16 सीटें आरक्षित हैं।

Bhaskar News | Last Modified - Jan 12, 2018, 07:02 AM IST

इस साल महाराष्ट्र के 11 हजार लोग कर सकेंगे हज यात्रा,केंद्र ने बढ़ाया 20% कोट
मुंबई. महाराष्ट्र से इस साल 11 हजार से ज्यादा लोगों को हज यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा। इनमें नागपुर के 393 लोग शामिल हैं। गुरुवार को हज हाउस में प्रदेश के अल्पसंख्यक राज्यमंत्री दिलीप कांबले ने यह जानकारी दी। कांबले की मौजूदगी में महाराष्ट्र राज्य हज समिति ने हज यात्रा- 2018 के लिए कंप्यूटरीकृत लॉटरी सिस्टम से यात्रियों का चयन किया।
कांबले ने बताया कि इस साल हज यात्रा के लिए 43,779 आवेदन मिले थे। इसमें से 70 साल से ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों के लिए 1,939 सीटें और महिलाओं के लिए 16 सीटें आरक्षित हैं। बची हुई 41 हजार 824 सीटों में से लॉटरी के माध्यम से 9244 यात्रियों का चयन किया गया है। कांबले ने कहा कि पिछले साल राज्य से 9 हजार 244 यात्रियों को हज करने का मौका मिला था। लेकिन इस साल केंद्र ने राज्य सरकार के कोटे में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। इससे बीते साल की तुलना में इस वर्ष 11 हजार 527 लोगों को हज यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा।
समिति के बजट में होगी वृद्धि
कांबले ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य हज समिति के माध्यम से लोगों को हज यात्रा पर भेजने के लिए समिति के बजट में बढ़तरी करेगी। उन्होंने लगातार लगातार तीन साल आवेदन करने वालों को चौथे साल हज यात्रा पर जाने का मौका देने वाली योजना को फिर से शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। इसके लिए केंद्र के पास प्रस्ताव भेजा गया है।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Mumbai News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: is saal mhaaraastr ke 11 hazaar loga kar sakenge hj yaatraa,kendr ne badhaayaa 20% kot
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Mumbai

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×