--Advertisement--

अमेरिका-चीन विवाद से दुनिया भर के शेयर बाजार धराशायी, सेंसेक्स भी 409 अंक गिरा

अमेरिका ने चीन से आयात पर लगाई 3.25 लाख करोड़ की इम्पोर्ट ड़्यूटी, चीन भी 128 वस्तुओं से वसूलेगा शुल्क

Dainik Bhaskar

Mar 24, 2018, 01:20 AM IST
Markets extend falls as US-China trade dispute

मुंबई. आयात शुल्क और बौद्धिक संपदा को लेकर अमेरिका और चीन के बीच विवाद से दुनिया भर के शेयर बाजारों में शुक्रवार को गिरावट देखी गई। घरेलू शेयर बाजार में भी तेज बिकवाली हुई। वैश्विक गिरावट और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया सहित आठ बैंकों में 1,400 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की खबरों से सेंसेक्स 409.73 अंक लुढ़ककर 33 हजार अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे 32,596.54 अंक पर और निफ्टी 116.70 अंक फिसलकर 10 हजार अंक के स्तर से नीचे 9,998.05 अंक पर बंद हुआ। इस साल के ये सबसे निचले स्तर हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन से आयातित करीब 60 अरब डॉलर के उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने के ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर दिया है और चीन ने भी करारा जवाब देने की धमकी देते हुए अमेरिका के आयातित तीन अरब डॉलर के 128 उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने का प्रस्ताव रखा है। अमेरिका और चीन के बीच बढ़ रहे विवाद को देखते हुए निवेशकों का भरोसा जोखिम भरे निवेश में घट गया है और वे सुरक्षित निवेश की ओर रुख कर रहे हैं। दोनों आर्थिक महाशक्तियों की आंच अन्य देशों पर भी पड़ने की संभावना है।

मार्च अंत तक स्थिरता लौटने की उम्मीद

भारतीय बाजार अपने ऊंचाई से 10% तक करेक्ट हो चुके हैं। मार्च अंत तक बिकवाली का दबाव खत्म होने पर स्थिरता लौटने की उम्मीद है। लेकिन कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले कुछ उतार-चढ़ाव की स्थिति बन सकती है।

- विनोद नायर, हेड ऑफ रिसर्च, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज

Markets extend falls as US-China trade dispute
X
Markets extend falls as US-China trade dispute
Markets extend falls as US-China trade dispute
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..