--Advertisement--

Forbes लिस्ट में आया इस मुंबई गर्ल का नाम, 25 की उम्र में हासिल किया ये मुकाम

फोर्ब्स इंडिया ने '30 अंडर 30- 2018' की लिस्ट जारी की है।

Danik Bhaskar | Feb 09, 2018, 12:23 PM IST

मुंबई. हाल ही में फोर्ब्स इंडिया ने '30 अंडर 30- 2018' की लिस्ट जारी की है। फोर्ब्स ने अपने क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाले 30 साल से कम उम्र के भारतीय युवाओं की सूची जारी की है। वहीं, फूड एंड हॉस्पिटैलिटी कैटेगरी में फोर्ब्स ने दो युवाओं को सिलेक्ट किया है, जिनमें मुंबई के ब्रीच कैंडी स्थित 'कैंडी एंड ग्रीन' रेस्टोरेंट की फाउंडर श्रद्धा भंसाली भी शामिल हैं। श्रद्धा ने DainikBhaskar.com से बातचीत की और अपने एक्सपीरियंस शेयर किए। बचपन से है कुकिंग का शौक...

- 25 साल की श्रद्धा बताती हैं- "मेरा जन्म मुंबई में हुआ और स्कूलिंग भी यहीं से हुई है। मेरे पापा डायमंड का बिजेनस करते हैं और मां हाउस वाइफ हैं। मेरा एक छोटा भाई भी है।"

- उन्होंने बताया- "मुझे बचपन से ही कुकिंग का शौक है। बचपन में मां को कुकिंग करते देखती थी, बाद में उन्हीं से कई चीजें सीखने को भी मिलीं। मां मुझे खाना बनाना सिखाती थी। रेस्टोरेंट खोलने की असल इंस्पिरेशनल मां से ही मिली। उन्हें खाना बनाने का खूब शौक था। वह तरह–तरह की डिस बनाती और सिखाती थीं।"

बोस्टन यूनिवर्सिटी से की पढ़ाई

- इसके बाद मैंने फूड एंड हॉस्पिटैलिटी में ही अपना करियर बनाने का फैसला लिया। इसके बाद मैं हायर स्टडीज के लिए बोस्टन यूनिवर्सिटी चली गई। 2010-14 तक मैंने वहां से हॉस्पिटैलिटी और बिजनेस मैनेजमेंट का कोर्स किया।"

आगे की स्लाइड्स में जानें कैसे इस मुकाम तक पहुंची श्रद्धा और क्या है इनके रेस्टोरेंट की खासियत....

फाइव स्टार होटल की जॉब छोड़कर खोला खुद का रेस्टोरेंट

 

- श्रद्धा बताती हैं- "मैंने 2015 में इंडिया आकर डेढ़ साल तक फाइव स्टार होटल में जॉब किया। इसके बाद दो-तीन रेस्टोरेंट में जॉब करने के बाद मुझे ऐसा लगा कि जॉब छोड़कर अपना काम शुरू करना चाहिए।"

 

- "तब मैंने अपने पैरेंट्स से अपना बिजनेस शुरू करने की इच्छा जाहिर की। घरवालों ने इसके लिए हामी भर दी। उसके बाद मैंने काफी रिसर्च किया और फरवरी 2017 में 'कैंडी एंड ग्रीन' रेस्टोरेंट खोला।"

पापा ने की फाइनेंसियल हेल्प

 

- भसीन ने बताया- "पापा ने रेस्टोरेंट खोलने में मेरी फाइनेंसियल हेल्प की। अभी तक इंडिया में इस तरह का कोई दूसरा रेस्टोरेंट नहीं है, जहां खाने में इस्तेमाल होने वाली ज्यादातर सब्जियां वहीं उगाई जाएं। मेरे रेस्टोरेंट को कस्टमर से काफी अच्छे रेस्पांस मिल रहा है। ये मेरा ड्रीम प्रोजेक्ट है।"

रेस्टोरेंट के छत पर उगाते हैं वेजिटेबल्स

 

- श्रद्धा बताती हैं- "कैंडी एंड ग्रीन एक मल्टी कुजीन रेस्टोरेंट है। खास बात ये हैं कि यहां कस्टमर को सर्व की जाने वाली वेजिटेबल्स ज्यादातर रेस्टोरेंट के छत पर ही उगाई जाती है और ये बेस्ट क्वालिटी के होते हैं।"

 

- "हमारे रेस्टोरेंट में हाईजिन का खास ख्याल रखा जाता है। हम सीजन के हिसाब से अपना मेनू चेंज करते रहते हैं। यहां, इंडियन के अलावा चाइनीज, इटेलियन और थाई क्युजिन्स भी मिलते हैं।"

ये है ग्लोबल रेस्टोरेंट

 

- श्रद्धा का कहना है कि- "ये एक ग्लोबल रेस्टोरेंट है। यहां कम पैसे में भी अच्छे फूड का मजा लिया जा सकता है। देश के बड़े पॉलिटिशियन्स से लेकर बालीवुड स्टार और हाईप्रोफाईल लोग यहां आते रहते हैं।"

 

- वहीं, श्रद्धा ने बताया कि "फोर्ब्स की 30 अंडर 30 लिस्ट में शामिल होने से मैं काफी प्राउड फील कर रही हूं। ऐसा लग रहा है जैसे मेरे बचपन का सपना पूरा हो गया। अब मैं एक ऐसा रेस्टोरेंट खोलना चाहती हूं, जो आम लोगों के लिए हो। कम से कम पैसे में आम लोग वहां अच्छे खाने का मजा ले सकें।"