Hindi News »Maharashtra »Mumbai» Periyar Statue Vandalised In Tamil Nadu

मूर्ति तोड़ने की घटनाओं पर मोदी ने जताई आपत्ति, शाह बोले- आरोपी BJP वर्कर्स के खिलाफ कार्रवाई होगी

तमिलनाडु में पेरियार की प्रतिमा तोड़ने वाला एक आरोपी बीजेपी और दूसरा सीपीएम से जुड़ा है।

Bhaskar News | Last Modified - Mar 07, 2018, 08:04 PM IST

  • मूर्ति तोड़ने की घटनाओं पर मोदी ने जताई आपत्ति, शाह बोले- आरोपी BJP वर्कर्स के खिलाफ कार्रवाई होगी
    +3और स्लाइड देखें
    त्रिपुरा में सोमवार को लेनिन (बाएं) की मूर्ति तोड़ी गई। मंगलवार को वेल्लोर में पेरियार (बीच) की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया गया। बुधवार को कोलकाता में श्यामा प्रसाद मुखर्जी (दाएं) की मूर्ति पर कालिख पोत दी गई।

    अगरतला/चेन्नई. त्रिपुरा में बीजेपी की जीत के बाद देश के अलग-अलग हिस्सों में हो रही हिंसा और मूर्ति तोड़ने की घटनाओं पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने कड़ी आपत्ति जताई है। शाह ने कहा कि अगर किसी बीजेपी वर्कर्स के खिलाफ आरोप लगे तो कार्रवाई की जाएगी। सोमवार और मंगलवार को त्रिपुरा में रूसी क्रांति के नायक रहे व्लादिमीर लेनिन की दो मूर्तियों को गिरा दिया गया था। आरोप बीजेपी वर्कर्स पर लगे। मंगलवार को ही तमिलनाडु के वेल्लोर में भी द्रविड़ आंदोलन के संस्थापक और समाजसुधारक ईवी रामासामी पेरियार की प्रतिमा का चश्मा और नाक तोड़ दी गई। इसके बाद बुधवार को पश्चिम बंगाल में जन संघ के संस्थापक श्यामाप्रसाद मुखर्जी की मूर्ति पर कालिख पोत दी गई।

    गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को दिया आदेश

    - केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि देशभर में मूर्ति तोड़ने की घटनाएं सामने आ रही हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने भी इस पर चिंता जताई है। मंत्रालय इस तरह की घटनाओं पर सख्त कार्रवाई करेगा। गृह मंत्रालय ने राज्यों को भी इस तरह की घटनाओं पर जरूरी कदम उठाने के आदेश दिए हैं। ये भी कहा कि जो लोग में इसमें शामिल होंगे, उनसे कानून के तहत सख्ती से निपटा जाएगा।

    बीजेपी कड़ी कार्रवाई करेगी

    -अमित शाह ने ट्वीट किया, "मैंने तमिलनाडु और त्रिपुरा में पार्टी यूनिट्स से बात की है। बीजेपी का कोई भी शख्स मूर्ति तोड़ने की घटनाओं में शामिल पाया गया तो पार्टी कड़ी कार्रवाई करेगी।"

    बीजेपी दफ्तार पर बम फेंकने वाले ने किया सरेंडर

    - कोयंबटूर के बीजेपी ऑफिस पर मंगलवार रात पेट्रोल बम फेंका गया। हालांकि, इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। पुलिस के मुताबिक, इस घटना में तीन लोग शामिल थे। ये सीसीटीवी फुटेज में नजर आ रहे हैं। तीनोंं आरोपियों ने सरेंडर कर दिया है।

    बीजेपी नेता की फेसबुक पोस्ट के बाद मूर्ति तोड़ी गई

    - पेरियार की मूर्ति को नुकसान पहुंचाए जाने से कुछ घंटे पहले बीजेपी नेता एच राजा ने फेसबुक पर लिखा था कि आज त्रिपुरा में लेनिन की प्रतिमा हटाई गई, कल तमिलनाडु में ईवी रामासामी की प्रतिमा भी हटाई जाएगी।

    - बीजेपी के युवा विंग के उपाध्यक्ष एसजी सूर्या ने भी ट्वीट किया था, “भाजपा ने त्रिपुरा में लेनिन को सफलतापूर्वक गिरा दिया। अब तमिलनाडु में ईवी रामासामी की मूर्ति गिरने का इंतजार नहीं कर पा रहा हूं।’

    - पुलिस के मुताबिक, वेल्लोर के तिरुपत्तूर में रात करीब 9.15 बजे नशे की हालत में आए दो शख्स ने प्रतिमा तोड़ी। उन्हें तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया। एक आरोपी मुथुरमन बीजेपी का सदस्य है, जबकि फ्रांसिस नाम का दूसरा शख्स सीपीएम से जुड़ा है।

    चार आरोपी गिरफ्तार

    - तमिलनाडु सरकार ने मद्रास हाईकोर्ट को बताया कि पेरियार की मूर्ति को नुकसान पहुंचाने के मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

    - मद्रास हाईकोर्ट ने तमिलनाडु सरकार को राज्य में सभी नेताओं की मूर्तियां की सुरक्षा तय करने का ऑर्डर दिया है। सरकार सलाह दी है कि वह कानून व्यवस्था न बिगड़ने दे।

    - हाईकोर्ट ने स्कूल के बच्चों की सुरक्षा को सबसे ज्यादा अहमियत देने के लिए कहा गया है।

    मेरठ में अंबेडकर की मूर्ति को पहुंचाया गया नुकसान

    - मेरठ के मवाना में मंगलवार रात कुछ अज्ञात लोगों ने डॉ. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति तोड़ दी। दलित समाज ने इस घटना के विरोध में सुबह विरोध-प्रदर्शन किया और सड़कों पर जाम लगा दिया। बाद में प्रशासन ने नई मूर्ति लगाने का भरोसा दिलाया तब विरोध बंद किया गया।

    टीएमसी और बीजेपी ने की निंदा

    - पश्चिम बंगाल के मंत्री सोवनदेब चट्टोपाध्याय ने कहा, "तोड़फोड़ की एक घटना का वैसी ही घटना से बदला नहीं लेना चाहिए। हम दोनों ही घटनाओं की निंदा करते हैं। हमने छह लोगों को गिरफ्तार किया है और हम इसे (श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति) रिपेयर करवा रहे हैं।"

    - पश्चिम बंगाल में बीजेपी के प्रभारी सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा, "श्यामा प्रसाद मुखर्जी देशभक्त थे। उन्होंने देश के लिए अपनी जिंदगी न्योछावर कर दी। वे बंगाल के बेटे थे। दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाना चाहिए। उनकी मूर्ति को जिसने नुकसान पहुंचाया उन्हें ममता बनर्जी को सजा देनी चाहिए। हम इस घटना की कड़ी निंदा करते हैं।"

    - बीजेपी विधायक एच राजा ने कहा, "मैंने कमेंट पोस्ट करने वाले को हटा दिया है और उस पोस्ट को डिलीट कर दिया है। मैं हिंसा और मूर्तियों को नुकसान पहुंचाए जाने की घटनाओं की निंदा करता हूं। मैंने अपने फेसबुक पेज पर इसके लिए अफसोस जाहिर किया है।"

    त्रिपुरा: 3 दिन में 770 से भी अधिक झड़पें, 1000 घायल
    - 3 मार्च को चुनावी नतीजे आने के बाद से त्रिपुरा में हिंसक झड़पों की सूचनाएं आ रही हैं। तीन दिन में करीब 770 झड़पों में एक हजार से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं। कुछ जिलों में धारा 144 लागू कर केंद्रीय बल भी तैनात किए जा रहे हैं।

    - बेलोनिया में लेनिन की मूर्ति गिराए जाने के बाद मंगलवार को झड़पें तेज हो गईं। मंगलवार को सबरूम मोटर स्टैंड पर लेनिन की एक और मूर्ति गिरा दी गई।

    - इसी बीच, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने त्रिपुरा के राज्यपाल तथागत राॅय और डीजीपी एके शुक्ला को हिंसा रोकने के निर्देश दिए। हिंसा के लिए भाजपा व माकपा के लोग एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं।

  • मूर्ति तोड़ने की घटनाओं पर मोदी ने जताई आपत्ति, शाह बोले- आरोपी BJP वर्कर्स के खिलाफ कार्रवाई होगी
    +3और स्लाइड देखें
    पेरियार की प्रतिमा का चश्मा-नाक तोड़ी।
  • मूर्ति तोड़ने की घटनाओं पर मोदी ने जताई आपत्ति, शाह बोले- आरोपी BJP वर्कर्स के खिलाफ कार्रवाई होगी
    +3और स्लाइड देखें
    पश्चिम बंगाल में श्यामाप्रसाद मुखर्जी की मूर्ति पर कालिख पोत दी गई।
  • मूर्ति तोड़ने की घटनाओं पर मोदी ने जताई आपत्ति, शाह बोले- आरोपी BJP वर्कर्स के खिलाफ कार्रवाई होगी
    +3और स्लाइड देखें
    दक्षिणी त्रिपुरा में सोमवार को रूसी क्रांति के नायक रहे व्लादिमीर लेनिन की प्रतिमा गिरा दी थी। इसके 24 घंटे बाद एक अन्य लेनिन की मूर्ति गिरा दी गई।
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Mumbai News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Periyar Statue Vandalised In Tamil Nadu
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Mumbai

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×