--Advertisement--

कभी फुटपाथ पर किताबें बेचता था ये लड़का, अब US में कर रहा पढ़ाई

सलमान सैयद आज टेक्सास के ह्यूस्टन कम्यूनिटी कॉलेज से बिजनेस स्टडीज की पढ़ाई कर रहा है

Danik Bhaskar | Mar 09, 2018, 06:25 AM IST
फुटपाथ पर किताबें बेचता था सलमान। फुटपाथ पर किताबें बेचता था सलमान।

महाराष्ट्र. मुंबई के हाजी अली ट्रैफिक सिग्नल पर पला-बढ़ा सलमान सैयद आज टेक्सास के ह्यूस्टन कम्यूनिटी कॉलेज से बिजनेस स्टडीज की पढ़ाई कर रहा है। इन हालात से सलमान के यूएस पहुंचने का यह सफर काफी मुश्किलों भरा रहा है। कभी गरीबी में रहा सलमान आज अपने सपनों को पूरा कर रहा है। कस्टमर से पूछता था किताबों और इंग्लिश वर्ड्स के मतलब...


- बेहद गरीबी के कारण सलमान के परिवार के लिए एक समय का खाना जुटाना भी मुश्किल होता था। फिर भी सलमान ने सरकारी स्कूल में एडमिशन लिया, लेकिन परिवार पालने की मजबूरी के कारण उसने पढ़ाई अधूरी छोड़ दी।

- इसी दौरान उसने सिग्नल किनारे पुरानी किताबें बेचने का काम शुरू किया। जब भी कोई ग्राहक किताबें खरीदने रुकता तो सलमान उससे किताबों और अंग्रेजी के शब्दों के मतलब पूछता था।

- कुछ ग्राहक रुचि लेकर सिखा भी देते थे। इसी दौरान एक एनजीओ सलमान से मिला। तब उसने टूटी-फूटी अंग्रेजी में उनसे बात की तो वे इंप्रेस हो गए।

सुबह पढ़ाई और शाम को घर की जिम्मेदारी

- इस एनजीओ ने सलमान को आगे की पढ़ाई करवाने में दिलचस्पी दिखाई। यह उसके सपनों को पंख लगने जैसा था।

- कड़ी मेहनत के चलते सलमान ने ग्यारहवीं और बारहवीं में 90 फीसदी अंक हासिल किए। इस दौरान वह सुबह पढ़ाई तो शाम को अपनी किताबों की स्टॉल संभालता था।

- इसके बाद सलमान ने यूजी में सोशियोलॉजी की पढ़ाई पूरी की और टूर गाइड के रूप में पहली नौकरी हासिल कर ली।

- अब एक एनजीओ की मदद से सलमान टेक्सास के ह्यूस्टन कम्यूनिटी कॉलेज से बिजनेस स्टडीज में दाखिला ले चुका है।

सलमान सैयद आज टेक्सास के ह्यूस्टन कम्यूनिटी कॉलेज से बिजनेस स्टडीज की पढ़ाई कर रहा है। सलमान सैयद आज टेक्सास के ह्यूस्टन कम्यूनिटी कॉलेज से बिजनेस स्टडीज की पढ़ाई कर रहा है।