--Advertisement--

'संघ का विस्तार सरकार के कारण नहीं, बल्कि स्वयंसेवकों के कारण हो रहा है'

संघ नहीं, स्थितियों के कारण 2014 में आई थी भाजपा सरकार

Dainik Bhaskar

Mar 12, 2018, 07:19 AM IST
suresh joshi says RSS is not expanding due to bjp government

नागपुर. सत्ता व प्रभाव की राजनीति में आरएसएस व भाजपा की भूमिका मजबूत होती जा रही है। कहा जाने लगता है कि दोनों संगठन एक दूसरे के विकास में सहायक हैं। भाजपा सरकार लाने में संघ का योगदान रहता है, लेकिन संघ के सरकार्यवाह भैयाजी जोशी ऐसा नहीं मानते हैं। त्रिपुरा में संघ कार्य व भाजपा सरकार के काबिज होने से जुड़े प्रश्न पर जोशी ने कहा- किसी के कारण कोई आता-जाता नहीं है। संघ का विस्तार सरकार के कारण नहीं, बल्कि स्वयंसेवकों के कारण हो रहा है। 2014 में केंद्र में भाजपा सरकार के आने के पहले भी संघ का तेज गति से संगठनात्मक विस्तार हुआ। स्वयंसेवकों की संख्या बढ़ी। यह भी नहीं कहा जा सकता है कि 2014 में संघ के कारण भाजपा सरकार आई। तत्कालीन स्थितियों के कारण भाजपा सत्ता में आई। 2019 में भी सामान्य जन भाजपा के साथ ही रहेंगे।

लोग संघ को स्वीकारने लगे हैं
चौथी बार सरकार्यवाह चुने गए जोशी ने कहा कि 92 वर्ष में संघ ने काफी काम किया है। देश भर में 60 हजार घरों तक संघ पहुंचा है। समाजसेवा कार्य के कारण संघ बढ़ा है। लोग भी अब संघ को स्वीकारने लगे हैं। 1975 में आपातकाल में संघ पर पाबंदी लगी थी। उसके बाद संघ का संगठन दोगुना हुआ। संघ की 80 हजार इकाइयों के माध्यम से समाजसेवा के कार्य किए जा रहे हैं। फिलहाल संघ की संतोषजनक स्थिति है। फिर भी कुछ कमियां हैं, जिन्हें दूर करने की कार्ययोजना पर काम होगा। 3 वर्ष में संगठन डेढ़ से दो गुना बढ़ेगा। संघ जमावड़ा इकट्ठा नहीं करता है, समाज विकास का काम करता है, इसलिए संघ की गति जनांदोलन जैसी नहीं दिखती है।

मनमोहन वैद्य बने सह सरकार्यवाह जोशी की टीम में रहेगी अहम भूमिका

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की कार्यकारिणी में बदलाव करते हुए डॉ. मनमोहन वैद्य व मुकुंदन को सह सरकार्यवाह बनाया गया है। पहले से काम कर रहे सह सरकार्यवाह भी पद पर कायम रहेंगे। अब सह सरकार्यवाह 4 की जगह 6 होंगे। सरकार्यवाह भैयाजी जोशी की टीम में वैद्य की भूमिका अहम रहेगी। वरिष्ठ पदाधिकारी अरुण कुमार को अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख बनाया गया है।


महाराष्ट्र के पदाधिकारियों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी
संघ के प्रवक्ता रहे मा.गो वैद्य के बड़े पुत्र डॉ. मनमोहन वैद्य मूलत: नागपुर से ही हैं। फिलहाल वे संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। नए सह सरकार्यवाह बनाए गए मुकंुदन अखिल भारतीय बौद्धिक प्रमुख की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

suresh joshi says RSS is not expanding due to bjp government
X
suresh joshi says RSS is not expanding due to bjp government
suresh joshi says RSS is not expanding due to bjp government
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..