--Advertisement--

ये है वो शख्स, जिसने 18 महीने में अंबानी के बेटे का 108 किलो कम कराया वजन

मुंबई के विनोद चन्ना भारत के जाने-माने फिटनेस ट्रेनर हैं।

Danik Bhaskar | Mar 29, 2018, 06:07 PM IST
फिटनेस ट्रेनिंग के बाद आकाश अंबानी का लुक। इनसेट में ट्रेनर विनोद चन्ना। फिटनेस ट्रेनिंग के बाद आकाश अंबानी का लुक। इनसेट में ट्रेनर विनोद चन्ना।

मुंबई. आज जिस शख्स के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, वो भारत के जाने-माने फिटनेस ट्रेनर हैं। ये वही हैं, जिन्होंने 18 महीने से भी कम समय में मुकेश अंबानी के छोटे बेटे का वजन 108 किलो तक कम कराने में मदद की थी। लेकिन इस मुकाम को हासिल करने में उन्होंने जितना पसीना बहाया है, उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। जानिए कौन हैं अनंत के फिटनेस ट्रेनर...

- मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखने वाले मुंबई के विनोद चन्ना आज भले ही एक कामयाब फिटनेस ट्रेनर हैं। लेकिन इस ऊंचाई तक पहुंचने के लिए उन्होंने काफी स्ट्रगल किया है।
- घर की माली हालत इतनी खराब थी कि एक वक्त का खाना भी नसीब होना मुश्किल था। उन दिनों को याद करते हुए विनोद बताते हैं कि कई दिन ऐसे गुजरे, जब पूरी फैमिली एक वक्त का खाना खाकर गुजारा करती थी।
- आज विनोद को अफॉर्ड करना हर किसी के बस की बात नहीं है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 12 सेशन्स के लिए उनकी फीस करीब 1.5 लाख रुपए है।
- वहीं, घर पर पर्सनल ट्रेनिंग के लिए वे 3.5 लाख से लेकर 5 लाख रुपए तक चार्ज करते हैं। (ये भी पढ़ें, जब अंबानी के बेटे का ये वीडियो हुआ था वायरल)

सुखड़ा कहकर दोस्त मारते थे ताना
- विनोद बताते हैं, 'मैं बचपन में काफी दुबला-पतला हुआ करता था। ज्यादातर दोस्त मुझे 'सुखड़ा' कहकर ताना मारते थे।'
- 'अंत में मैंने बॉडी बिल्डिंग का फैसला लिया। मैंने 50 रुपए महीने पर एक लोकल जिम ज्वाइन कर ली।'
- यहां वे बॉडी बिल्डिंग के साथ-साथ प्रोफेशनल ट्रेनर बनने के लिए भी ट्रेनिंग लेने लगे।
- अपनी इन्हीं मेहनत और लगन की बदौलत विनोद बॉडी बिल्डर बन गए। फिर सफलता उनके कदम चूमती चली गई। (ये भी पढ़ें, अंबानी से लेकर Big B तक पीते हैं इस डेयरी का दूध)

फिटनेस ट्रेनर के रूप में यहां मिली पहली जॉब
- 1994 में विनोद बॉडी बिल्डिंग के प्रोफेशन में आए। इसके बाद उन्होंने मिस्टर मुंबई सहित जूनियर लेवल लोकल बॉडी बिल्डिंग कॉम्पिटिशन में कई खिताब अपने नाम किए।
- 'इन खिताबों और मेरे एक दोस्त के रेफरेंस पर 'तलवलकर' में बतौर फिटनेस ट्रेनर जॉब मिली। यहां मेरी सैलरी 4,000 रुपए महीना तय हुई।'
- 'मेरी खुशी का ठिकाना नहीं था। क्योंकि इससे पहले जहां भी मैंने नौकरी की, वहां 1500 से ज्यादा कभी नहीं मिले थे।'
- इसके अलावा वे मिस्टर मुंबई गोल्ड मेडल (2008), दो मार मिस्टर महाराष्ट्र (सिल्वर मेडल), मिस्टर मुंबई चैंपियन ऑफ चैंपियन, मिस्टर जोगेश्वरी, मिस्टर गिरगांव जैसे कई अवॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं।

ऐसे घटाया था अनंत अंबानी का 108 KG
#1. रनिंग: कार्डियो पर 21 किलोमीटर रोज वर्कआउट किया।
#2. योग: अनंत ने फिटनेस के लिए योग का भी सहारा लिया। योग गुरुओं की मानें तो रेग्युलर योग से वजन घटाया जा सकता है।
#3. वेट ट्रेनिंग: कैलोरी बर्न करने के लिए वेट ट्रेनिंग भी अहम जरिया है। इससे बॉडी के मसल्स फिट होने लगते हैं।
#4. फंक्शनल ट्रेनिंग: मसल्स को फिट रखने के लिए फंक्शनल ट्रेनिंग जरूरी है। बॉडी की स्टेबिलिटी बढ़ाने के लिए उन्होंने स्ट्रेचिंग की।
#5. कार्डियो एक्सरसाइज: फैट बर्न करने के लिए हाई इन्टेंसिटी कार्डियो एक्सरसाइज काफी मददगार है। इससे आपकी हार्ट रेट बढ़ती है और कम वक्त में ज्यादा फैट घटा सकते हैं। मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है।
#6. डाइट: वजन कम करने के लिए खास तरह का डाइट प्लान होना बेहद जरूरी है। अनंत ने शुगरलेस और लो कार्बोहाइड्रेट डाइट को फॉलो किया। ब्रेड, स्वीट, पास्ता और सॉफ्ट ड्रिंक पीना बिल्कुल बंद कर दिया।

शिल्पा शेट्टी के साथ फिटनेस ट्रेनर विनोद शिल्पा शेट्टी के साथ फिटनेस ट्रेनर विनोद
विनोद चन्ना विनोद चन्ना
जॉन एब्राहम के साथ फिटनेस ट्रेनर विनोद जॉन एब्राहम के साथ फिटनेस ट्रेनर विनोद
आकाश अंबानी और उनके फिटनेस ट्रेनर विनोद चन्ना आकाश अंबानी और उनके फिटनेस ट्रेनर विनोद चन्ना