Hindi News »Maharashtra Latest News »Mumbai News» Bitcoin Ban Demand In India

सुप्रीम कोर्ट से बिटकॉइन पर रोक लगाने की मांग, केंद्र को नोटिस

Bhaskar News | Last Modified - Nov 14, 2017, 05:35 AM IST

याचिकाकर्ता का दावा- सरकार के पास बिटकॉइन को नियंत्रित करने का मेकेनिज्म नहीं
सुप्रीम कोर्ट से बिटकॉइन पर रोक लगाने की मांग, केंद्र को नोटिस
नई दिल्ली. युवाओं में तेजी से लोकप्रिय हो रहे डिजिटल मनी बिटकॉइन पर रोक लगवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है। कोर्ट ने केंद्र सरकार, कानून मंत्रालय, सेबी, आरबीआई, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय को नोटिस जारी कर चार हफ्ते में जवाब मांगा है।
याचिकाकर्ता द्वैपायन भौमिक ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि युवाओं को अपने पैसे बिटकॉइन में बदलकर खरीदारी के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। अज्ञात जगह से कोई कंपनी लोगों का पैसा लेकर उन्हें बिटकॉइन में बदल रही है। यह कहां से हो रहा है, इसे ट्रेस नहीं किया जा सकता। बिटकॉइन से अगर किसी के साथ धोखाधड़ी होती है तो आरोपी को ट्रेस नहीं कर सकते।
बिटकॉइन प्रणाली को नियंत्रित करने का कोई मेकेनिज्म भारत सरकार के पास नहीं है। आरबीआई भी इस संबंध में चेतावनी जारी कर चुका है। ऐसे में केंद्र सरकार को कार्रवाई के लिए निर्देश देना चाहिए।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Mumbai News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: suprim kort se bitkoin par rok lgaaane ki maang, kendr ko Notice
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From Mumbai

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×