--Advertisement--

मिनिस्टर ने कहा- होटलों में खाने पर 5% से ज्यादा जीएसटी तो कार्रवाई

5 प्रतिशत से ज्यादा जीएसटी वसूले जाने पर ग्राहक टोल फ्री नंबर 1800225900 पर शिकायत कर सकते हैं।

Danik Bhaskar | Nov 15, 2017, 04:26 AM IST
मुंबई. एसी और नॉन-एसी होटलों में खाने पर जीएसटी 18 प्रतिशत से घटा कर 5 प्रतिशत करने के जीएसटी परिषद के फैसले को लागू नहीं किए जाने पर संबंधित होटल वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी। मंगलवार को प्रदेश के खाद्य व आपूर्ति मंत्री गिरीश बापट ने यह जानकारी दी। कहा कि 5 प्रतिशत से ज्यादा जीएसटी वसूले जाने पर ग्राहक टोल फ्री नंबर 1800225900 पर शिकायत कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि बुधवार से होटलों में खाने पर जीएसटी की एक समान 5 प्रतिशत की दर ही लागू होगी। यदि कोई होटल-रेस्टारेंट इसे 18 प्रतिशत की दर से वसूलता है तो उसका लाइसेंस रद्द किया जाएगा। इसके लिए सभी खाद्य निरीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं।
बापट ने कहा कि होटलों को नया रेट कार्ड तैयार करने के निर्देश भी दिए गए हैं। नया रेट कार्ड जारी नहीं करने वालों पर भी कार्रवाई होगी।

बापट ने कहा कि साधारण होटलों के साथ-साथ पांच व तीन सितारा होटल वाले ग्राहकों से 5 प्रतिशत से ज्यादा जीएसटी वसूल नहीं कर सकते हैं।
इस दौरान बापट ने कहा कि एमआरपी पर कोई टैक्स लागू नहीं होता है। यदि दुकानदार या मेडिकल वाले एमआरपी से अधिक दर वसूलते हैं तो उनके खिलाफ तुरंत शिकायत की जा सकती है। ग्राहक विभाग के हेल्पलाइन नंबर 1800225900 पर शिकायत कर सकते हैं।