महाराष्ट्र / आरे के बाद अब नानर रिफाइनरी के प्रदर्शनकारियों के खिलाफ दर्ज केस होंगे वापस, सीएम उद्धव ठाकरे का ऐलान

इस प्रदर्शन के दौरान सैंकड़ों केस दर्ज हुए थे-फाइल इस प्रदर्शन के दौरान सैंकड़ों केस दर्ज हुए थे-फाइल
X
इस प्रदर्शन के दौरान सैंकड़ों केस दर्ज हुए थे-फाइलइस प्रदर्शन के दौरान सैंकड़ों केस दर्ज हुए थे-फाइल

  • सितंबर 2019 में अपनी 'जन आशीर्वाद यात्रा' के दौरान युवा सेना प्रमुख आदित्य ठाकरे ने कहा था कि उनकी पार्टी महाराष्ट्र में नानर रिफाइनरी परियोजना के खिलाफ है

Dainik Bhaskar

Dec 03, 2019, 09:42 AM IST

मुंबई. आरे जंगल के आंदोलनकारियों पर दर्ज केस वापस लेने के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने नानर रिफाइनरी परियोजना का विरोध करने वाले प्रदर्शनकारियों पर दर्ज केस वापस लेने का ऐलान किया है। 

सितंबर 2019 में अपनी 'जन आशीर्वाद यात्रा' के दौरान युवा सेना प्रमुख आदित्य ठाकरे ने कहा था कि उनकी पार्टी महाराष्ट्र में नानर रिफाइनरी परियोजना के खिलाफ है, क्योंकि 'माटी पुत्र' इसके विरोध में हैं। उन्होंने कहा था कि नागरिकों और पर्यावरण की कीमत पर विकास नहीं करना चाहिए। प्रदेश के रत्नागिरी जिले के नानर में 3 लाख करोड़ रुपए की प्रस्तावित परियोजना शिवसेना के कड़े विरोध के बाद 2019 के शुरु में रद्द कर दी गई थी।

आदित्य ठाकरे ने पार्टी के फैसले के बारे में कहा था कि इसके लिए जो स्थान प्रस्तावित किया गया था, उससे पर्यावरण को नुकसान पहुंचता। उन्होंने कहा था कि शिवसेना तब इसका कभी विरोध नहीं करेगी, जब परियोजना ऐसी जगह हो जहां यह पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचा रही हो और स्थानीय निवासी इसका स्वागत कर रहे हों। ठाकरे ने स्पष्ट किया था कि, उनकी पार्टी शिवसेना विकास के खिलाफ नहीं है, लेकिन यह नागरिकों की कीमत पर नहीं होना चाहिए।

15 हजार एकड़ में फैली है यह रिफायनरी
कहा जा रहा है कि महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में 15,000 एकड़ के क्षेत्र में प्रस्तावित इस रिफाइनरी पर काम शुरू होने की स्थिति में 17 गांवों के किसानों और मछुआरों का विस्थापन तय है- कोंकण तट पर बसे इन गांवों में से 15 गांव रत्नागिरि और दो गांव पास के सिंधुदुर्ग में स्थित हैं।  3 लाख करोड़ की अनुमानित लागत की यह रिफाइनरी परियोजना एक लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार देने की बात कही गई थी, लेकिन शिवसेना समेत सभी राजनीतिक पार्टियों, पर्यावरणविदों और साथ ही मानवाधिकार कार्यकर्ताओं द्वारा इसका विरोध किया था।
 

DBApp
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना