महाराष्ट्र / भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने सशर्त मनसे को गठबंधन का ऑफर दिया, कहा- राज ठाकरे उत्तर भारतियों का विरोध बंद करें

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष पुणे में मीडिया के सवालों का जवाब दे रहे थे। -फाइल फोटो भाजपा प्रदेश अध्यक्ष पुणे में मीडिया के सवालों का जवाब दे रहे थे। -फाइल फोटो
X
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष पुणे में मीडिया के सवालों का जवाब दे रहे थे। -फाइल फोटोभाजपा प्रदेश अध्यक्ष पुणे में मीडिया के सवालों का जवाब दे रहे थे। -फाइल फोटो

  • चंद्रकांत पाटिल ने कहा- अगर राज उत्तर भारतीयों का विरोध छोड़े दें तो भाजपा उन्हें साथ लेने पर विचार करेगी
  • राज ठाकरे ने अपनी पार्टी के नए झंडे का अनावरण किया है, मनसे ने पांच रंग के झंडे को भगवा रंग में बदल दिया

दैनिक भास्कर

Jan 24, 2020, 10:43 AM IST

मुंबई. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के अध्यक्ष राज ठाकरे से हाथ मिलाने का ऑफर दिया है। हालांकि, उन्होंने एक शर्त भी रखी है। पाटिल ने कहा कि गठबंधन से पहले वे चाहेंगे कि राज ठाकरे उत्तर भारतीयों के प्रति अपना रुख बदलते हैं तो भाजपा उनसे हाथ मिला सकती है। कुछ दिनों पहले पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और राज ठाकरे की मुलाकात के बाद दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन की चर्चाएं हो रही हैं। 

गुरुवार राज ठाकरे ने अपनी पार्टी के नए झंडे का अनावरण किया है। मनसे ने पांच रंग के झंडे को भगवा रंग में बदल दिया है। नए झंडे में शिवाजी महाराज के शासनकाल की मुद्रा प्रिंट है। झंडे पर संस्कृत में श्लोक- 'प्रतिपच्चन्द्रलेखेव वर्धिष्णुर्विश्ववन्दिता, शाहसूनोः शिवस्यैषा मुद्रा भद्राय राजते' लिखा है। इसका अर्थ है- "शाहजी के पुत्र शिवाजी की इस मुद्रा की महिमा पहले दिन के चांद की तरह बढ़ेगी। दुनिया द्वारा पूजा की जाएगी और यह केवल लोगों की भलाई के लिए प्रकाशमान रहेगी।" राज ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे ने भी सियासत में कदम रख लिया है। 


राज ठाकरे ने प्रधानमंत्री मोदी को दिया समर्थन
राज ने पार्टी के पहले महाधिवेशन में कहा कि भगवा उनके डीएनए में है। उन्होंने कहा कि वे कई सालों से पाकिस्तानी और बांग्लादेशी घुसपैठियों को बाहर निकालने की बात कर रहे हैं। ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी तारीफ की। राज ने अनुच्छेद 370 और सीएए-एनआरसी पर केंद्र सरकार को समर्थन देने का ऐलान किया। ठाकरे ने कहा कि हम 9 फरवरी को पाकिस्तान और बांग्लादेश से भारत आने वाले अवैध घुसपैठियों को भगाने के लिए एक विशाल रैली निकालेंगे। उन्होंने कहा कि एनआरसी अच्छा है, लेकिन पहले समझौता एक्सप्रेस को बंद करना चाहिए। 

हिंदू हृदयसम्राट पर छिड़ा विवाद
मनसे के एक वरिष्ठ नेता ने राज ठाकरे को नया हिंदू हृदय सम्राट होने का दावा किया। इस पर भी विवाद छिड़ गया। शिवसेना के संस्थापक दिवंगत बाल ठाकरे को आमतौर पर हिंदू हृदय सम्राट के रूप में जाना जाता था। यह घटनाक्रम ऐसे समय में सामने आया है, जब शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस ने मिलकर महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन बनाया है, जिसके प्रमुख उद्धव ठाकरे हैं। उद्धव राज ठाकरे के चचेरे भाई हैं। शिवसेना के वरिष्ठ नेता अनिल परब ने कहा कि केवल दिवंगत बाला साहेब ठाकरे ही हिंदू हृदय सम्राट हैं और उनकी जगह लेने का कोई और दावा नहीं कर सकता।

मनसे के नए झंडे पर भी विरोध
मनसे के नए झंडा पेश किए जाने के साथ विरोध भी शुरू हो गया। संभाजी ब्रिगेड, मराठा क्रांति मोर्चा और अन्य ने राज ठाकरे से राजनीतिक उद्देश्यों के लिए शिवाजी के रॉयल सील का उपयोग न करने और संयम बरतने को कहा है। संभाजी ब्रिगेड ने पुणे पुलिस में शिकायत दर्ज कराई, जबकि मराठा क्रांति मोर्चा ने मनसे को कोर्ट में खींचने की धमकी दी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना