पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बाॅम्बे हाई काेर्ट: एक महिला को पता होता है कि पुरुष उसे किस मंशा से देख और छू रहा है

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हाई काेर्ट ने कहा- महिलाओं के पास पुरुषाें की "नजर' पहचानने का प्राकृतिक उपहार होता है
  • वकील: पीड़िता को पैर लगे, यह गलती हो सकती है, उत्पीड़न की मंशा नहीं थी

मुंबई. दिल्ली से मुंबई के लिए उड़ी एयर विस्तारा की फ्लाइट में अभिनेत्री से छेड़छाड़ के मामले में बाॅम्बे हाई काेर्ट ने कहा है कि एक महिला को पता भले ही कम हो, लेकिन उसे समझ सब आता है। यह एक प्राकृतिक उपहार है... छूना... देखना...। एक पुरुष को यह समझ नहीं आता, लेकिन महिला उसके पीछे की मंशा समझ जाती है।


सुनवाई 10 दिसंबर 2017 से जुड़े घटनाक्रम की थी। नाबालिग अभिनेत्री ने आराेप लगाया था कि बिजनेस क्लास में सफर करते हुए पीछे बैठे 41 वर्षीय काराेबारी विकास सचदेव ने छेड़छाड़ की मंशा से अपने पैर उनकी सीट के हैंड रेस्ट पर रखे थे। सेशन काेर्ट ने 15 जनवरी 2020 को विकास को धारा 354 और पॉक्सो एक्ट में दोषी ठहराया था और तीन साल की सजा सुनाई थी। िवकास ने सजा के खिलाफ बॉम्बे हाई काेर्ट में अपील की है। पेश है काेर्ट में सवाल-जवाब:

ऐसा कोई फाॅर्मूला नहीं कि महिला घटना पर कैसी प्रतिक्रिया दे:

वकील: मेरे मुवक्किल को गलत दोषी ठहराया है। उनके पैर पीड़िता को लगे थे। यह गलती हो सकती है। उत्पीड़न की मंशा नहीं थी।
 

जस्टिस चव्हाण: सिर्फ पीड़िता ही व्यक्ति की मंशा के बारे में बता सकती है। आरोपी कभी नहीं मानेगा कि उसने गलत मंशा से छुआ था। विकास ‘बिजनेस क्लास’ में यात्रा कर रहे थे। वहां बहुत जगह होती है तो फिर पैर दूसरे की सीट पर क्यों रखे? 

वकील : पीड़िता ने क्रू से काेई शिकायत नहीं की। मुस्कुराते हुए विमान से उतरी। 

जस्टिस चव्हाण: यह गणित नहीं है। ऐसा कोई सीधा फाॅर्मूला नहीं है कि महिलाओं को ऐसी घटना पर कैसा बर्ताव करना चाहिए या कैसी प्रतिक्रिया देनी चाहिए।

वकील : पीड़िता और प्रत्यक्षदर्शियाें के बयानाें में विराेधाभास है। क्रू मेंबर ने बयान दिया है कि आराेपी फ्लाइट में पूरे समय साेता रहा।  

इंस्टाग्राम पर पाेस्ट डाली थी:
लैंडिंग के बाद अभिनेत्री ने वीडियाे शेयर कर लिखा था, ‘पीछे बैठा शख्स पैर से गर्दन तो कभी पीठ छूने का प्रयास करता रहा।’ पर विस्तारा ने विकास का बचाव किया था। मंगलवार को हाई काेर्ट ने सुनवाई पूरी होने तक विकास की सजा पर रोक लगा दी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें