--Advertisement--

गोवा सरकार के कृषि मंत्री की सलाह: अच्‍छी फसल के लिए किसान हर रोज 20 मिनट वैदिक मंत्रोच्‍चार करें

मंगलवार को गोवा के कृषि मंत्री विजय सरदेसाई ने 'शिव योग कास्मिक फार्मिंग' नाम से परियोजना का शुभारंभ भी किया।

Danik Bhaskar | Jul 04, 2018, 06:32 PM IST

पणजी. गोवा में फसलों की पैदावार बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने किसानों को सलाह दी है कि वे दिन में कम से कम 20 मिनट तक 'ॐ रोम जूं सः' का मंत्रोच्चार करें। इसके लिए मंगलवार को गोवा के कृषि मंत्री विजय सरदेसाई ने 'शिव योग कास्मिक फार्मिंग' नाम से प्रोजेक्ट का शुभारंभ भी किया। इसे शिव योग फाउंडेशन के बाबा डॉ.अवधूत शिवानंद ने तैयार किया है। वे पूर्व में केमिकल इंजीनियर रह चुके हैं। कृषि मंत्री की पत्नी ऊषा को बाबा का भक्त बताया जाता है।

'पैदावार बढ़ाने के लिए रॉक शो भी आयोजित करा सकता हूं': सरदेसाई ने कहा इसमें किसानों का कोई खर्च नहीं आएगा। फसल पैदावार बढ़ाने के लिए कृषि मंत्री के तौर पर मैं सब कुछ करूंगा। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर मैं रॉक शो या सौंदर्य प्रतियोगिता भी कृषि के प्रति आकर्षण पैदा करने के लिए आयोजित करा सकता हूं। इस प्रोजेक्ट को लेकर किसानों को जागरूक करने के लिए दो दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन पणजी स्टेडियम में किया गया है। इसमें शिव योग फाउंडेशन के प्रतिनिधि किसानों को मेडिटेशन के बारे में बताएंगे।

मंत्री की वाइफ बाबा की कार्यशाला में हुईं थी शामिल: जनवरी में मंत्री की पत्नी ऊषा ने विभाग के कृषि निदेशक नेल्सन फिगेरिएडा के साथ डॉ. शिवानंद की एक घंटे की कार्यशाला में भाग लिया था। इसमें बाबा ने मिट्टी में शक्ति के लाभों के बारे में बताया गया। सरदेसाई ने मीडिया के सामने इस कार्यशाला में भाग लेने की पुष्टि की है।

वायरल किया जा रहे हैं वीडियो: पिछले हफ्ते गोवा के किसानों को वाट्सअप पर एक वीडियो मिला। इसमें कुछ किसान पैर मोड़कर शिवानंद बाबा के साथ बैठकर ध्यान लगाते हैं। इसमें बाबा कहते हैं कि भगवान शिव की तीसरी आंख के जरिए ब्रह्मांड की शक्ति से खेत के चारों ओर फैली नकारात्मक विनाशकारी ध्वनियों को कम किया जा रहा, जिससे स्वस्थ बीज अंकुरण हो। दूसरे वीडियो में बाबा शिवानंद एक कमरे में डॉक्टरों और वैज्ञानिकों को संबोधित करते दिखाई दे रहे हैं। इसमें वह कह रहे हैं कि तीसरी आंख की आध्यात्मिक एक्सरसाइज विज्ञान से परे का विज्ञान है।