--Advertisement--

मुंबई के घाटकोपर में रिहायशी इलाके में क्रैश हुआ चार्टर्ड प्लेन, पायलट-पैसेंजर समेत 5 लोगों की मौत

घाटकोपर में जिस जगह चार्टर्ड प्लेन गिरा वहां निर्माण कार्य चल रहा था।

Danik Bhaskar | Jun 28, 2018, 04:54 PM IST

मुंबई. घाटकोपर के रिहायशी इलाके में गुरुवार को एक चार्टर्ड प्लेन अंडर कंस्ट्रक्शन बिल्डिंग पर क्रैश हो गया। हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई। जुहू एयरपोर्ट से प्लेन ने टेक ऑफ किया था और दोपहर करीब 1.13 बजे सर्वोदय नगर इलाके में जा गिरा। बताया जा रहा है कि पायलट इस प्लेन को जानबूझकर अंडर कंस्ट्रक्शन बिल्डिंग की तरफ ले गया ताकि ज्यादा लोग हताहत ना हों। फिलहाल हादसा कैसे हुआ, ये जांच का विषय है। क्या बोले चश्मदीद?

- एक चश्मदीद ने बताया, 'हम पास में ही काम कर रहे थे। तभी जोरदार धमाके की आवाज सुनाई दी। दौड़ कर गए, तो देखा बिल्डिंग से एक छोटा-सा प्लेन टकरा गया। एक शख्स आग की लपटों से घिरा हुआ था।'

- हादसे की सूचना पर पांच फायर टेंडर और डिजास्टर मैनेजमेंट की टीम पहुंची। मुंबई पुलिस ने पांच लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। इसमें एक पायलट, तीन पैसेंजर ( सभी टेक्नीशियन्स) और एक राहगीर की मौत हुई है।

- फिलहाल, ब्लैक बॉक्स की तलाश की जा रही है। इसके मिलने के बाद ही हादसे के कारणों का पता चल पाएगा। एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (एएआईबी) हादसे की जांच करेगा।

पहले यूपी सरकार का बताया जा रहा था विमान

- रजिस्ट्रेशन नंबर VT-UPZ, किंग एयर C90 एक चार्टड प्लेन है। पहले इसे यूपी सरकार का बताया जा रहा था। लेकिन बाद में सरकार की ओर से बयान आया कि ये यूपी सरकार का नहीं है।

- मुख्य सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार से 2014 में यूवी एविएशन ने ये प्लेन खरीदा था। इस कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर दीपक कोठारी हैं।

- इलाहाबाद में इस प्लेन के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद ये डील की गई थी। एयरोमार्केट वेबसाइट के मुताबिक, Beechcraft - King Air C 90 नाम के इस विमान की कीमत 8,25,000 डॉलर (5 करोड़ 70 लाख रुपए) है।

हरियाणा में भी हो चुका है ऐसा हादसा

- 2011 में हरियाणा के फरीदाबाद में भी ऐसा ही एक प्लेन क्रैश हुआ था। प्लेन शहर के पावर्ती कॉलोनी के सेक्टर-22 में दो घरों पर जा गिरा था। हादसे में दो क्रू मेंबर समेत 5 लोगों की मौत हो गई थी।