• Hindi News
  • Maharashtra
  • Mumbai
  • China terms 2008 Mumbai attack one of the most notorious terrorist attacks, here the photo essay of 26/11 mumbai attack

जिसकी वजह से अब तक बचा है आतंकी मसूद अजहर, उसी चीन ने 2008 के मुंबई हमले को माना 'सबसे खतरनाक' आतंकी हमला

मुंबई न्यूज: 26/11 की वो 10 तस्वीरें, जो बताती हैं मुंबई पर हुआ हमला कितना भयावह था

Dainikbhaskar.com

Mar 19, 2019, 02:26 PM IST
26 नवंबर 2008, मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन पर हुए आतंकी हमले के शिकार 6 लोगों की लाशें। 26 नवंबर 2008, मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन पर हुए आतंकी हमले के शिकार 6 लोगों की लाशें।
मुंबई. चीन ने पहली बार नवंबर 2008 के मुंबई हमले को 'सबसे खतरनाक' आतंकी हमला करार दिया है। लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों ने मुंबई में ताजमहल होटल समेत कई जगहों पर हमला किया था। जिसमें 166 लोग मारे गए थे। चीन ने शियानजियांग प्रांत में मुस्लिमों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई को लेकर निकाले गए श्वेत पत्र में कहा है कि बीते कुछ सालों में आतंकवाद और अतिवाद के वैश्विक स्तर पर फैलने से मानव सभ्यता पर खासा असर पड़ा है। हालांकि, चीन का ये रुख बेहद चौंकाने वाला है। क्योंकि वो चीन ही है जो 14 फरवरी को हुए पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करवाने के भारत के प्रयासों में बार-बार अड़ंगा लगा रहा है। आइए तस्वीरों के जरिए मुंबई पर हुए उस भयावह हमले पर नजर डालते हैं।
27 नवंबर 2008, होटल ताज में आतंकियों ने कई लोगों को बंधक बना लिया था। 27 नवंबर 2008, होटल ताज में आतंकियों ने कई लोगों को बंधक बना लिया था।
हमले में घायल बच्ची को पानी पिलाता हुआ एक पुलिसकर्मी। हमले में घायल बच्ची को पानी पिलाता हुआ एक पुलिसकर्मी।
कोलाबा पर हुए हमले के बाद का दृश्य। कोलाबा पर हुए हमले के बाद का दृश्य।
28 नवंबर 2008, ताज होटल की पहली मंजिल पर आतंकियों द्वारा ग्रेनेड लॉन्चर इस्तेमाल किए जाने के बाद खिड़कियों से उठता धुंआ। आतंकी लगातार फायरिंग कर रहे थे। 28 नवंबर 2008, ताज होटल की पहली मंजिल पर आतंकियों द्वारा ग्रेनेड लॉन्चर इस्तेमाल किए जाने के बाद खिड़कियों से उठता धुंआ। आतंकी लगातार फायरिंग कर रहे थे।
कमांडो ऑपरेशन के बाद नारीमन हाउस के अंदर का मंजर। कमांडो ऑपरेशन के बाद नारीमन हाउस के अंदर का मंजर।
आतंकी हमले के बाद ताज होटल के अंदर एक डैमेज कमरे की तस्वीर। इस हमले में कई गेस्ट और होटल इम्प्लॉई की जान चली गई। होटल को भी काफी नुकसान पहुंचा। आतंकी हमले के बाद ताज होटल के अंदर एक डैमेज कमरे की तस्वीर। इस हमले में कई गेस्ट और होटल इम्प्लॉई की जान चली गई। होटल को भी काफी नुकसान पहुंचा।
आतंकियों के चंगुल से होटल गेस्ट्स और बंधकों को रेस्क्यू करते हुए। आतंकियों के चंगुल से होटल गेस्ट्स और बंधकों को रेस्क्यू करते हुए।
27 नवंबर 2008, होटल ताज पर हुए आतंकी हमले के बीच फोन पर बात करता हुआ रिपोर्टर। इस दौरान हैवी फायरिंग हो रही थी। 27 नवंबर 2008, होटल ताज पर हुए आतंकी हमले के बीच फोन पर बात करता हुआ रिपोर्टर। इस दौरान हैवी फायरिंग हो रही थी।
27 नवंबर 2008, आतंकवादी हमले के शिकार शख्स के शव को एम्बुलेंस में सेंट जॉर्ज हॉस्पिटल ले जाते हुए। 27 नवंबर 2008, आतंकवादी हमले के शिकार शख्स के शव को एम्बुलेंस में सेंट जॉर्ज हॉस्पिटल ले जाते हुए।
X
26 नवंबर 2008, मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन पर हुए आतंकी हमले के शिकार 6 लोगों की लाशें।26 नवंबर 2008, मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन पर हुए आतंकी हमले के शिकार 6 लोगों की लाशें।
27 नवंबर 2008, होटल ताज में आतंकियों ने कई लोगों को बंधक बना लिया था।27 नवंबर 2008, होटल ताज में आतंकियों ने कई लोगों को बंधक बना लिया था।
हमले में घायल बच्ची को पानी पिलाता हुआ एक पुलिसकर्मी।हमले में घायल बच्ची को पानी पिलाता हुआ एक पुलिसकर्मी।
कोलाबा पर हुए हमले के बाद का दृश्य।कोलाबा पर हुए हमले के बाद का दृश्य।
28 नवंबर 2008, ताज होटल की पहली मंजिल पर आतंकियों द्वारा ग्रेनेड लॉन्चर इस्तेमाल किए जाने के बाद खिड़कियों से उठता धुंआ। आतंकी लगातार फायरिंग कर रहे थे।28 नवंबर 2008, ताज होटल की पहली मंजिल पर आतंकियों द्वारा ग्रेनेड लॉन्चर इस्तेमाल किए जाने के बाद खिड़कियों से उठता धुंआ। आतंकी लगातार फायरिंग कर रहे थे।
कमांडो ऑपरेशन के बाद नारीमन हाउस के अंदर का मंजर।कमांडो ऑपरेशन के बाद नारीमन हाउस के अंदर का मंजर।
आतंकी हमले के बाद ताज होटल के अंदर एक डैमेज कमरे की तस्वीर। इस हमले में कई गेस्ट और होटल इम्प्लॉई की जान चली गई। होटल को भी काफी नुकसान पहुंचा।आतंकी हमले के बाद ताज होटल के अंदर एक डैमेज कमरे की तस्वीर। इस हमले में कई गेस्ट और होटल इम्प्लॉई की जान चली गई। होटल को भी काफी नुकसान पहुंचा।
आतंकियों के चंगुल से होटल गेस्ट्स और बंधकों को रेस्क्यू करते हुए।आतंकियों के चंगुल से होटल गेस्ट्स और बंधकों को रेस्क्यू करते हुए।
27 नवंबर 2008, होटल ताज पर हुए आतंकी हमले के बीच फोन पर बात करता हुआ रिपोर्टर। इस दौरान हैवी फायरिंग हो रही थी।27 नवंबर 2008, होटल ताज पर हुए आतंकी हमले के बीच फोन पर बात करता हुआ रिपोर्टर। इस दौरान हैवी फायरिंग हो रही थी।
27 नवंबर 2008, आतंकवादी हमले के शिकार शख्स के शव को एम्बुलेंस में सेंट जॉर्ज हॉस्पिटल ले जाते हुए।27 नवंबर 2008, आतंकवादी हमले के शिकार शख्स के शव को एम्बुलेंस में सेंट जॉर्ज हॉस्पिटल ले जाते हुए।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना