--Advertisement--

कपल ने अपनी शादी में वॉट्सऐप से भेजा इन्विटेशन और रिटर्न गिफ्ट में दिए पौधे के बीज, लकड़ी की रिंग पहनाकर ही की थी इन्गेजमेंट

कपल मुंबई का रहने वाला है और सगाई की अंगूठी लड़के ने खुद ही बनाई थी।

Danik Bhaskar | Jun 25, 2018, 12:15 AM IST

मुंबई. अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए एक कपल ने अपनी शादी में यूनिक कार्ड से मेहमानों को इन्वाइट किया। दरअसल इस कपल ने पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए प्लास्टिक का कम से कम यूज करने और पैसों की वेस्टेज को कम करने के बारे में सोचा था। इसके लिए उन्होंने इन्विटेशन वॉट्सऐप पर ही दिया। DainikBhaskar.Com से बात करते हुए कपल ने बताया कि शादी में मेहमानों को रिटर्न गिफ्ट में पौधों के बीज दिए गए और लोगों को इस इको-फ्रेंडली शादी जानकारी देने के लिए हाथ से वेस्टेज कागज या डिब्बों को डिजाइन करके पोस्टर बनाए गए थे।

- शादी करने वाले कपल का नाम प्रशीन जग्गर और दीपा कामथ है। दोनों मुंबई के रहने वाले हैं और दोनों ने एक साथ इंजीनियरिंग की।

- दोनों का 9 साल से अफेयर था उसके बाद फैमिली की मर्जी से दोनों ने मैरिज की और इस शादी में दोनों ने कई तरह से पैसों की बर्बादी को रोका।

- प्रशीन ने बताया कि उन्होंने दीपा को गोल्ड की इन्गेजमेंट रिंग की जगह एक लकड़ी की रिंग दी थी, जो कि उन्होंने ही बनाई थी। उनकी शादी में लगभग 100 खास लोग ही शामिल हुए थे और खाने में सिर्फ 6 प्रकार के ही व्यंजन बनाए गए थे।

- इस शादी में प्लास्टिक बिल्कुल यूज नहीं हुआ और पूरी करह इस शादी को इको-फ्रेंडली बनाने की कोशिश की।

यहां से आया कम पैसे खर्च करने का आइडिया

- इंजीनियरिंग के बाद प्रशीन ने फोटोग्राफी शुरू की, जिसके लिए ने कई बार आउटिंग पर जाते थे।

- एक बार प्रशीन के साथ दीपा भी शहर से दूर अपने दोस्तों के खेत पर गए और गांव की लाइफ और कम सुविधाओं में भी इंसान कैसे रह लेता है इस बारे में जानकारी ली और यहीं से उन्होंने सोचा कि अपनी शादी में बहुत कम खर्च करेंगे।

- इस आइडिया में उनके फ्रेंड्स ने ही वॉट्सऐप के लिए इन्विटेशन और पोस्टर्स भी तैयार किए।